36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Agra News: ताजमहल के आसपास घूमने वाले फर्जी गाइडों पर अब लगेगी लगाम, पर्यटन पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

ताजमहल के पास लपकों का आतंक अभी तक थमा नहीं है. वहीं दूसरी तरफ अब पर्यटकों को ठगने के लिए फर्जी गाइडों का भी बोलबाला है. पर्यटन पुलिस ने ताजमहल के आसपास मंडराने वाले फर्जी गाइडों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

आगरा में ताजमहल के पास लपकों का आतंक अभी तक थमा नहीं है. वहीं दूसरी तरफ अब पर्यटकों को ठगने के लिए फर्जी गाइडों का भी बोलबाला है. पर्यटन पुलिस ने ताजमहल के आसपास मंडराने वाले फर्जी गाइडों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. अब इनको संरक्षण देने वालों की पुलिस तलाश कर रही है. ताजमहल के आसपास पर्यटकों के आगे पीछे मंडराने वाले यह फर्जी गाइड पर्यटकों को अपने जाल में फंसाते थे. उन्हें सस्ता सामान महंगे में बेच दिया करते थे. लपकों के साथ मिलकर यह गाइड पर्यटकों से अवैध वसूली करते हैं. विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल के पास सक्रिय लपकों उसकी पहचान और सुंदरता को दाग लग रहा है. देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को जबरदस्ती घेर कर उनके साथ ठगी कर रहे हैं. इस काम में कुछ तथाकथित रूप से लिप्त गाइड माफिया इन लड़कों का साथ दे रहे हैं. लपके पर्यटकों को उनके पहले से तय एंपोरियम से खरीदारी कराते हैं. कमीशन के लिए वह पर्यटकों को महंगी चीज भी बेच देते हैं. कई पर्यटकों द्वारा इसकी शिकायत पर्यटन थाने में भी की जा चुकी है.

पहले भी हो चुकी हैं शिकायतें

इस मामले पर स्टे गाइड का कहना है कि वे सभी उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग एवं हाईकोर्ट के निर्णय के आधार पर वैध गाइड हैं. पूर्वी गेट पर कुछ गाइड माफिया गाइडों से अवैध रूप से वसूली कर रहे हैं. शासन द्वारा पूर्वी गेट पर गाइडों के लिए स्थान निर्धारित होने के बाद उनका काम प्रभावित हुआ है. इसलिए वे लोग गाइडों को धमकियां भी देते हैं. 44 से ज्यादा स्टे गाइड ने पर्यटन थाने में तहरीर दी. शहनवाज उर्फ शन्नू, मोनिस और तीन से चार अज्ञात के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. एसीपी सैयद अरीब अहमद का कहना है कि पीड़ितों की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. थाना पर्यटन में इससे पहले भी सोशल मीडिया पर पर्यटकों ने उनके साथ हुई ठगी की कई शिकायतें भी की है. कमीशन के लिए लपके उन्हें खराब और महंगी चीज बेचते हैं. उनके साथ जबरदस्ती करते हैं. 2019 में पोरबंदर की महिला पर्यटक आरती ने पर्यटन थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. उसका कहना था कि एक लपके ने हैंडलूम के नाम के शोरूम पर मुझे ले गया. सरकारी दर पर सामान बेचने की बात कहकर उनके साथ ठगी की गई. उन्हें चप्पल, कंबल, बेडशीट और महंगी दर्री पर बेची गई. हालांकि मुकदमा दर्ज होने के बाद शोरूम संचालक को रकम वापस करनी पड़ी थी.

Also Read: Agra News: ताजमहल का टिकट सर्वर हुआ डाउन, काउंटर पर लगी पर्यटकों की लंबी लाइन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें