36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनबाद नगर निगम ने जारी किया साप्ताहिक वायु गुणवत्ता बुलेटिन

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) संबंधी आंकड़े शहर भर में लगाये गये 10 वायु गुणवत्ता मॉनिटरों में से दो की रीडिंग के आधार पर जारी किया गया है. ये दोनों मॉनिटर मोहलबनी घाट और लुबी सर्कुलर रोड पर लगाये गये हैं.

धनबाद : धनबाद नगर निगम ने साप्ताहिक वायु गुणवत्ता बुलेटिन जारी करना शुरू कर दिया है. यह शहर में किये जा रहे स्वच्छ वायु प्रयास के लिए सार्वजनिक जागरूकता और नागरिक भागीदारी बढ़ाने की दिशा में निगम की पहल है. नगर आयुक्त रवि राज शर्मा ने बताया कि बुलेटिन जारी करने का मकसद वायु गुणवत्ता के आंकड़ों की पारदर्शिता और सार्वजनिक पहुंच को बढ़ावा देना है. साप्ताहिक वायु गुणवत्ता बुलेटिन पिछले सात दिनों की वायु गुणवत्ता की स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान करता है और साथ ही यह दर्ज वायु गुणवत्ता स्तरों के लिए विशेष रूप से तैयार स्वास्थ्य सलाह भी प्रदान करता है.

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) संबंधी आंकड़े शहर भर में लगाये गये 10 वायु गुणवत्ता मॉनिटरों में से दो की रीडिंग के आधार पर जारी किया गया है. ये दोनों मॉनिटर मोहलबनी घाट और लुबी सर्कुलर रोड पर लगाये गये हैं. धनबाद में कुल दस वायु गुणवत्ता मॉनिटर स्थापित हैं. इनकी मदद से रियल टाइम डेटा लगातार शहर भर में स्थित पांच प्रमुख डिस्प्ले बोर्डों पर प्रदर्शित किया जाता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा विकसित एक्यूआई एक मानकीकृत सूचकांक है. यह वायु गुणवत्ता स्तरों से संबंधी जानकारी को सरल रूप से उपलब्ध कराता है.

पिछले सप्ताह मध्यम से खराब श्रेणी के बीच रही वायु गुणवत्ता

नगर आयुक्त श्री शर्मा ने बताया कि पिछले सप्ताह धनबाद में वायु गुणवत्ता स्तर ””मध्यम”” से ””खराब”” श्रेणी के बीच रही. मौजूदा सर्दी के मौसम को देखते हुए वायु गुणवत्ता का यह स्तर अपेक्षाकृत बेहतर है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस स्तर का स्वास्थ्य पर हल्के से मध्यम स्तर तक का प्रभाव पड़ता है. शहरवासियों से आग्रह है कि वे जानकार बनें और खासकर इस मौसम में स्वास्थ्य संबंधी खतरों से बचने के लिए जरूरी सावधानी बरतें. असर सोशल इम्पैक्ट एडवाइजर्स (असर) नगर निगम को राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत साप्ताहिक वायु गुणवत्ता बुलेटिन तैयार करने में मदद कर रहा है.

साप्ताहिक    वायु गुणवत्ता   बुलेटिन

तारीख        एक्यूआई एक्यूआइ श्रेणी

एक जनवरी 191             मध्यम

दो जनवरी     164             मध्यम

तीन जनवरी 186             मध्यम

चार जनवरी 113             मध्यम

पांच जनवरी 232             खराब

छह जनवरी 251             खराब

सात जनवरी 114             मध्यम

नोट : एक्यूआइ -50 गुड, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मॉडरेट, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें