29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dengue Symptoms and Precautions: किन चीजों को खाने से टल सकता है डेंगू का खतरा, देखें वीडियो

मच्छर जनित बीमारी के तेजी से फैलने के बीच आबादी के कमजोर वर्गों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे में एक संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार मच्छर जनित बीमारियों के खिलाफ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में एक शक्तिशाली उपकरण है.

मच्छर जनित बीमारी के तेजी से फैलने के बीच आबादी के कमजोर वर्गों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे में एक संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार मच्छर जनित बीमारियों के खिलाफ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में एक शक्तिशाली उपकरण है. मच्छर, मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के वाहक हैं, जो सामूहिक रूप से दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत मलेरिया के मामलों में प्राथमिक योगदानकर्ता के रूप में खड़ा है, जो दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के कुल बोझ का 82.5% महत्वपूर्ण है. जबकि कीट विकर्षक और मच्छरदानी का उपयोग आवश्यक निवारक उपाय हैं, हमारे आहार पर ध्यान देना और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन भी इन बीमारियों के खिलाफ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. यहां कुछ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं और इन बीमारियों से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. विटामिन सी अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है. खट्टे फल (संतरा, नींबू, अंगूर), स्ट्रॉबेरी, कीवी और बेल मिर्च जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं. यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने, सूजन को कम करने और संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

 

 

 

 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें