30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ChatGPT पर यूजर ने लगाया डेटा लीक करने का आरोप, OpenAI ने दिया जवाब ; आपकी सतर्कता जरूरी

ChatGPT Data Leak - आपको जानकारी के लिए बता दें कि ArsTechnica की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक ChatGPT यूजर ने स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए दिखाया कि चैटबॉट कैसे लोगों की चैट को लीक कर रहा है.

ChatGPT Data Leak: ओपन एआई (Open AI) का जेनरेटिव एआई बेस्ड चैटबॉट, चैटजीपीटी ( ChatGPT) पिछले कुछ समय से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है. क्योंकि यह कई जटिल कार्यों को चुटकी में हल कर देता है. खासकर लोग इसे स्कूल के होमवर्क से लेकर ऑफिस के ईमेल लिखने जैसे कार्यों के लिए उपयोग करते हैं. आपको जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ दिनों से यह AI चैटबॉट प्राइवेसी के उल्लंघन को लेकर सुर्खियों का विषय बना हुआ है. इसके पीछे की कारण यह है कि एक यूजर ने दावा किया है कि इसने कुछ यूजर्स की बातचीत को लीक कर दिया है.

Also Read: GPT-5 आने से ChatGPT4 बन जाएगा इतिहास, ट्रेडमार्क के लिए OpenAI ने फाइल किया पेटेंट
ArsTechnica की रिपोर्ट

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ArsTechnica की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक ChatGPT यूजर ने स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए दिखाया कि चैटबॉट कैसे लोगों की चैट को लीक कर रहा है. शेयर की गई स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि चैटबॉट यूजरनेम और पासवर्ड जैसी जानकारियों को भी लीक कर रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले यूजर ने एक क्वेरी के लिए चैटजीपीटी को एक्सेस किया, लेकिन उसने उस चैट हिस्ट्री में कुछ अन्य यूजर्स की चैट्स को देखा, जो उससे संबंधित नहीं थें. स्क्रीनशॉट से आगे यह भी मालूम पड़ता है कि चैट हिस्ट्री में मौजूद बातचीत में एक अन्य यूजर फार्मेसी प्रिस्क्रिप्शन ड्रग पोर्टल के कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सपोर्ट सिस्टम के जरिए प्रॉब्लम्स को हल करने का प्रयास कर रहा था. इस चैट में उस ऐप का नाम और स्टोर नंबर और अतिरिक्त लॉगिन क्रेडेंशियल भी शामिल थे.

Also Read: Microsoft Copilot Pro vs ChatGPT Plus: किसका सब्सक्रिप्शन ज्यादा फायदेमंद, जानें
 ChatGPT ने दिया जवाब

इसको संज्ञान में लेते हुए ChatGPT ने जवाब दिया है और कहा कि स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट से छेड़छाड़ की गई थी, इसलिए ऐसा हुआ है. कंपनी ने आगे यह भी बताया कि अनधिकृत लॉगिन श्रीलंका से आए थे, जबकि यूजर ने कहा कि वह ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क से अपने अकाउंट में लॉग इन करता है. वेबसाइट को दिए अपने बयान में कंपनी ने कहा, “हमने जो पाया, हम इसे एक खाता अधिग्रहण मानते हैं. जांच में पाया गया कि बातचीत हाल ही में श्रीलंका से की गई थी. ये बातचीत श्रीलंका से सफल लॉगिन के समान समय सीमा में हैं.”

Also Read: Chat GPT: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का नया रूप है चैट जीपीटी, ऐसे कर सकते हैं खुद को रजिस्टर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें