18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

iPhone की बैटरी मानेसर में बनेगी, Apple करेगा सात करोड़ का निवेश

Apple iPhone Battery - इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशन मीडिया मंच एक्स पर लिखा है, ऐपल को बैटरी आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनी टीडीके हरियाणा के मानेसर में 180 एकड़ क्षेत्रफल में कारखाना स्थापित कर रही है.

Apple iPhone Battery Made In India : पॉपुलर मोबाइल फोन कंपनी ऐपल अब हरियाणा में बैटरियों का निर्माण करेगी. इसके लिए ऐपल कंपनी ने गुरुग्राम के मानेसर को चुना है. हरियाणा सरकार की तरफ से सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी गई हैं. केंद्र सरकार की तरफ से दी जाने वाली मंजूरी भी अंतिम चरण में है. इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इसकी जानकारी दी है. ऐपल के आईफोन के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी टीडीके हरियाणा में इसकी लिथियम-आयन बैटरी बनाने का कारखाना लगाएगी.

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार को कहा कि ऐपल के आईफोन के लिए उपकरण बनाने वाली कंपनी टीडीके हरियाणा में इसकी लिथियम-आयन बैटरी बनाने का कारखाना लगाएगी. एक सूत्र ने बताया कि जापान की कंपनी चरणबद्ध तरीके से 6,000-7,000 करोड़ रुपये के निवेश से यह कारखाना स्थापित करेगी. इसमें लिथियम-आयन की बैटरी बनेगी और पूर्ण क्षमता से संचालित होने पर इससे 7,000-8,000 लोगों को रोजगार मिलेगा.

Also Read: iPhone के इस फीचर के साथ लॉन्च हुआ यह बजट स्मार्टफोन, कीमत 7 हजार रुपये से भी कम

चंद्रशेखर ने सोशन मीडिया मंच एक्स पर लिखा है, ऐपल को बैटरी आपूर्ति करने वाली प्रमुख कंपनी टीडीके हरियाणा के मानेसर में 180 एकड़ क्षेत्रफल में कारखाना स्थापित कर रही है. यहां भारत में बनने वाले आईफोन में लगने वालीं बैटरियां बनाई जाएंगी. हजारों नयी नौकरियां पैदा होंगी और घरेलू मूल्यवर्धन में वृद्धि होगी. लिथियम-आयन बैटरी के स्थानीय उत्पादन से ऐपल के उत्पादों में स्थानीय मूल्यवर्धन बढ़ेगा. पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि टीडीके उत्पादन शुरू करने के लिए पर्यावरणीय मंजूरी का इंतजार कर रहा है. इस संबंधी में टीडीके से जानकारी मांगी गई लेकिन फिलहाल वहां से कोई जवाब नहीं मिला है. कंपनी ने अपने ऊर्जा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 2005 में लिथियम-आयन बैटरी बनाने वाली चीन की एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (एटीएल) का अधिग्रहण किया था.

Also Read: iPhone यूजर्स को पैसे क्यों बांट रही है Apple ? जानें क्या है माजरा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें