21 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

AI Voice Scam: कॉल आते ही अकाउंट से गायब हो जाएंगे सारे पैसे ! जानें कैसे हो रहा है स्कैम

AI Voice Scam: आज हम आपको एक ऐसे स्कैम के बारे में बताने वाले हैं जिसके लिए ठग AI या फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं. लोगों को चूना लगाने के लिए अब ये स्कैमर्स AI Voice का इस्तेमाल करने लगे हैं. तो चलिए इस स्कैम के बारे में डीटेल से जानते हैं.

AI Voice Scam: एआई या फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का नाम हम सभी ने सुन रखा है. इसने जबसे टेक्नोलॉजी की दुनिया में कदम रखा है तबसे इसने कई तरह के बदलाव दर्ज कराये है. AI ने लोगों के काम करने के तरीके को न केवल बदला है बल्कि उसे आसान भी बना दिया है. AI का इस्तेमाल कर अब घंटों में किये जाने वाले काम महज कुछ मिनटों में ही हो जा रहे हैं. AI एक वरदान की तरह सामने आया है लेकिन, कुछ लोगों ने इसका इस्तेमाल गलत कामों को अंजाम देने के लिए भी करना शुरू कर दिया है. जहां एक तरफ AI ने जीवन को आसान बनाया है वहीं, दूसरी तरफ इसने कई तरह के गलत कामों को करने के तरीकों को भी आसान बना दिया है. AI का इस्तेमाल कर अब स्कैमर्स लोगों के अकाउंट से उनके मेहनतकी कमाई को भी गायब करने लग गए हैं. अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर यह स्कैम हो कैसे रहे है? अगर आपके दिमाग में भी यह सवाल आया है तो यह खबर आपके लिए काम की साबित होने वाली है. आज हम आपको AI Voice Scam से जुड़ी हर जानकारी देने वाले हैं. आज हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि आप इस तरह के स्कैम से कैसे बच सकते हैं.

कैसे काम करता है ये?

आपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर कई रील्स देखी होंगी जिसमें किसी भी व्यक्ति के AI वॉइस का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें यह कोई असली आवाज नहीं बल्कि, टेक्नोलॉजी जा इस्तेमाल कर बनाई गयी नकली आवाज होती है. इस आवाज को AI का इस्तेमाल कर बनाया जाता है. AI की मदद से आप किसी के भी आवाज की डुप्लीकेट कॉपी बना सकते हैं. मार्केट में वॉइस क्लोनिंग करने के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर अवेलेबल हैं. इन ऐप्स या फिर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल आप भी वॉइस क्रिएट करने के लिए कर सकते हैं. कंप्यूटर सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर कंपनी MacAfee ने कुछ ही दिनों पहले अपनी एक रिपोर्ट जारी किया है जिसमें उन्होंने बताया कि ज्यादातर भारतीयों को ओरिजनल और AI Voice के बीच अन्तर का पता लगाना नहीं आता. इसका मतलब है कि जब भी स्कैमर्स डायरेक्ट कॉल करें उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होने वाली है. यहीं स्कैमर्स अब AI Voice का इस्तेमाल लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए कर रहे हैं.

Also Read: कितने तरह का होता है Deepfake? कैसे कर सकते हैं इसकी पहचान? यहां जानें
क्या है स्कैम से बचाव का तरीका

अब आपके दिमाग में यह सवाल तो जरूर आ रहा होगा कि आखिर इस तरह के स्कैम से हम बच कैसे सकते हैं? अगर आप भी यहीं सोच रहे हैं तो बता दें इससे बचाव करने के कई तरीके उपलब्ध हैं. जब भी कोई आपसे कॉल कर पैसे मांगे तो ऐसे में उस व्यक्ति को डायरेक्ट वीडियो कॉल कर सकते हैं. केवल यहीं नहीं, जब भी कोई व्यक्ति आपसे कॉल कर पैसों की मांग करे तो ऐसे हालातों में तुरंत सतर्क हो जाएं. तुरंत पैसे ट्रांसफर करने से पहले हम आपसे मामले की जांच जरूर करने को कहेंगे. ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिनका इस्तेमाल कर आप इस तरह के सभी स्कैम्स से बच सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें