36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

WoW : …तो ट्रैफिक लाइट बिना भी सुरक्षित होगा आपका सफर

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने चालक रहित कार की तकनीक विकसित की है और उनका दावा है कि इस तकनीक से ट्रैफिक लाइट और लोगों को तेज रफ्तार से वाहन चलाने के लिए लगाये जानेवाले जुर्माने की समस्या से मुक्ति मिल सकती है. अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर के शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि […]

वाशिंगटन : वैज्ञानिकों ने चालक रहित कार की तकनीक विकसित की है और उनका दावा है कि इस तकनीक से ट्रैफिक लाइट और लोगों को तेज रफ्तार से वाहन चलाने के लिए लगाये जानेवाले जुर्माने की समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर के शोधकर्ताओं का यह भी कहना है कि नवोन्मेषों से 19 से 22 प्रतिशत कम ईंधन का इस्तेमाल करने वाली चालक रहित कारों का विकास होगा.

शोधकर्ताओं ने कहा कि स्वचालित वाहन चालकों से कम या ना के बराबर हस्तक्षेप के साथ वाहन चालन की दशाओं के अनुकूल ढल सकते हैं.

उन्होंने बताया कि जब आपके सामने वाली कार तेज रफ्तार पकड़ेगी, आपकी कार की रफ्तार भी तेज हो जाएगी और जब सामने वाले कार रुकेगी या तेजी से ब्रेक लगाएगी तो आपकी कार भी रुक जाएगी.

यूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर के एंड्रियाज मालिकोपोलोस ने कंट्रोल थ्योरी का इस्तेमाल कर एल्गोरिदम का विकास किया और उनका कहना है कि एल्गोरिदम भविष्य की इस तकनीक को सक्षम बनाएगा.

उन्होंने कहा, हम ऐसे सॉल्यूशंस का विकास कर रहे हैं, जिससे कम ऊर्जा की खपत करने वाले मोबिलिटी सिस्टम्स का भविष्य तय होगा. यह अध्ययन ऑटोमेटिका पत्रिका में प्रकाशित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें