1. home Home
  2. tech and auto
  3. which is the top smartphone companies in india with maximum market share know position of xiaomi samsung vivo realme oppo brands rjv

Xiaomi, Samsung, Vivo... भारतीय स्‍मार्टफोन मार्केट की टॉप कंपनियां कौन हैं?

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री जून, 2021 की तिमाही में पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 82 फीसदी बढ़कर 3.3 करोड़ यूनिट पर पहुंच गई है. रिसर्च कंपनी काउंटरपॉइंट ने यह जानकारी दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
top smartphone companies
top smartphone companies
fb/symbolic

Top 5 Smartphone Companies: भारत में स्मार्टफोन की बिक्री जून, 2021 की तिमाही में पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 82 फीसदी बढ़कर 3.3 करोड़ यूनिट पर पहुंच गई है. रिसर्च कंपनी काउंटरपॉइंट ने हाल ही में यह जानकारी दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि तिमाही आधार पर यानी मार्च तिमाही के मुकाबले जून तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 14 फीसदी की गिरावट आयी है. इसकी वजह कोरोना महामारी के चलते पैदा हुए हालात रहे, जिसने कंज्‍यूमर सेंटीमेंट बिगाड़ दिया.

काउंटरपॉइंट ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से मार्च तिमाही की तुलना में जून तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट आयी. हालांकि, स्मार्टफोन बाजार की जुझारू क्षमता की वजह से यह गिरावट अनुमान से कम रही. काउंटरपॉइंट के वरिष्ठ शोध विश्लेषक प्राचीर सिंह ने कहा, अप्रैल और मई में स्मार्टफोन की बिक्री कम रही.

हालांकि, जून में बाजार में दबी मांग देखने को मिली. ऑफलाइन केंद्रित ब्रांडों की बिक्री अधिक प्रभावित हुई क्योंकि उपभोक्ता खरीद के लिए ऑनलाइन माध्यम को प्राथमिकता दे रहे थे. सिंह ने कहा कि अपनी बेहतर ऑनलाइन पहुंच की वजह से शाओमी और रियलमी जैसे ब्रांड ऊंची बिक्री दर्ज कर पाये. समीक्षाधीन तिमाही में चीन के ब्रांडों की हिस्सेदारी 79 प्रतिशत रही.

बाजार हिस्सेदारी की बात करें, तो शाओमी (पोको के साथ) की हिस्सेदारी 28.4 प्रतिशत रही. वहीं, सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 17.7 प्रतिशत, वीवो की 15.1 प्रतिशत, रियलमी की 14.6 प्रतिशत तथा ओप्पो की 10.4 प्रतिशत रही. (इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें