1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. when will tesla car come to india elon musk has the answer rjv

Tesla की कार भारत कब आयेगी? Elon Musk ने दिया दो टूक जवाब

भारत में अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनानेवाली कंपनी टेस्ला के भविष्य को लेकर कन्फ्यूजन बरकरार है. इस बीच, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भारत को लेकर अपनी शर्त सार्वजनिक कर दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
tesla ceo elon musk
tesla ceo elon musk
tesla

Tesla in India : टेस्ला की कार भारत में कब आयेगी? यह सवाल कई लोगों के मन में आता है. अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला भारत में अपनी एंट्री को लेकर चर्चा में है. भारत में अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनानेवाली कंपनी टेस्ला के भविष्य को लेकर कन्फ्यूजन बरकरार है. इस बीच, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने भारत को लेकर अपनी शर्त सार्वजनिक कर दी है. एलन मस्क की बातों से स्पष्ट हो गया है कि वह भारत में पहले टेस्ला की कारों की बिक्री चाहते हैं, इसके बाद ही मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने पर विचार करेंगे.

एलन मस्क ने क्या कहा?

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने कहा है कि टेस्ला को भारत में अपनी कारों की बिक्री की अनुमति मिलने के बाद ही स्थानीय स्तर पर इसके विनिर्माण के बारे में कोई फैसला किया जाएगा. मस्क ने भारत में टेस्ला का विनिर्माण संयंत्र लगाने की संभावना के बारे में ट्विटर पर पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, टेस्ला किसी भी ऐसी जगह पर अपना विनिर्माण संयंत्र नहीं लगाएगी जहां उसे पहले अपनी कारों की बिक्री एवं सर्विस की अनुमति नहीं दी गई हो.

भारत में ही बनी टेस्ला कारों की बिक्री की मंजूरी

मस्क का यह बयान इस लिहाज से अहम है कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने टेस्ला को भारत में ही बनी कारों की बिक्री की मंजूरी देने की बात कही थी. गडकरी ने अप्रैल में कहा था कि अगर टेस्ला भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन के लिए तैयार है तो वह यहां पर बिक्री कर सकती है. दरअसल, भारत विदेश में बनी कारों के आयात पर भारी शुल्क लगाता है जिसकी वजह से उनकी कीमत काफी बढ़ जाती है. टेस्ला ने इस आयात शुल्क में कटौती की मांग रखी थी.

भारत में चलेगी कार, तब लगाएंगे कारखाना

मस्क ने पिछले साल अगस्त में कहा था कि टेस्ला भारत में अपने वाहनों को बेचना चाहती है लेकिन यहां पर बहुत ज्यादा आयात शुल्क लगता है. मस्क ने कहा था कि अगर टेस्ला को भारतीय बाजार में कामयाबी मिलती है तो वह भारत में इसका विनिर्माण संयंत्र लगाने के बारे में सोच सकते हैं. फिलहाल भारत विदेश में बनी 40,000 डॉलर से अधिक मूल्य वाली कारों के आयात पर 100 फीसदी शुल्क लगाता है. (इनपुट : भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें