1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp news update or change your smartphone before 31 december 2020 otherwise your whatsapp will not work from 1 january 2021 whatsapp will stop support to older operating system version of android and iphone see phone list whatsapp support end know the reason rjv

ALERT! 31 दिसंबर तक यह काम नहीं किया, तो स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
whatsapp support ends on smartphones with older os
whatsapp support ends on smartphones with older os
fb

WhatsApp News Update: WhatsApp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले मैसेजिंग ऐप्स में से एक है. यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए WhatsApp नये-नये फीचर ला रहा है. WhatsApp के कुछ यूजर्स के लिए बुरी खबर है. 31 दिसंबर 2020 के बाद WhatsApp कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स में अपना सपोर्ट बंद कर देगा. इसका मतलब यह हुआ कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले स्मार्टफोन में WhatsApp काम नहीं करेंगे.

साल 2020 खत्म होने को है. इस साल का आखिरी महीना और उसका आखिरी हफ्ता बीत रहा है. जल्द ही नया साल 2021 शुरू हो जाएगा. अगर आप चाहते हैं कि नये साल में बिना किसी दिक्कत के Whatsapp पर मैसेज और वीडियो कॉलिंग के मजे लिये जा सकें, तो इसके लिए आपको 31 दिसंबर से पहले ही अपने मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करना होगा.

बदलना होगा फोन

जिन स्मार्टफोन में लेटेस्ड ऑपरेटिंग अपडेट नहीं मिलेगा, यूजर को उस फोन को बदलना होगा, नहीं तो एक जनवरी से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर WhatsApp को नहीं चलाया जा सकेगा. बता दें कि पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का सपोर्ट अगले साल की शुरुआत यानी 1 जनवरी 2021 से कुछ स्मार्टफोन्स के लिए बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में अगर आप नये साल में बिना किसी समस्या के Whatsapp से मैसेज और वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं, तो यह आपके काम की खबर है.

पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करना जरूरी

1 जनवरी 2021 से उन सभी स्मार्टफोन पर WhatsApp का सपोर्ट बंद हो जाएगा, जो पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित हैं. इसका मतलब यह कि जिन स्मार्टफोन में लेटेस्ट ऑपरेटिंग अपडेट नहीं मिलेगा, वहां Whatsapp काम करना बंद ​कर देगा. ऐसे में आपको 31 दिसंबर से पहले ही अपने मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करना होगा.

इन ऑपरेटिंग सिस्टम्स से खत्म हो रहा सपोर्ट

WhatsApp की ओर से पुराने वर्जन वाले एंड्रॉएड और आईफोन में सपोर्ट खत्म किया जा रहा है. ऐसे में iOS 9 और Android 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे ज्यादा पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम नहीं करेगा. iPhone 4 या इससे पुराने आईफोन से भी WhatsApp का सपोर्ट खत्म किया जा सकता है.

एंड्रॉएड और iOS

यहां जानना जरूरी है कि अगर iPhone 4s, iPhone 5s, iPhone 5C, iPhone 6, iPhone 6s में पुराना सॉफ्टवेयर है, तो इन्हें अपडेट किया जा सकता है. इस तरह अपडेट करने के बाद इन आईफोन मॉडल में WhatsApp चलाया जा सकेगा. वहीं बात करें एंड्रॉएड स्मार्टफोन की, तो Android 4.0.3 से पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का सपोर्ट नहीं मिलेगा. इसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 जैसे मॉडल शामिल हैं.

समय समय पर ऐसा करता है व्हाट्सऐप

WhatsApp समय समय पर ऐसा करता है. अब लगातार नये अपडेट्स और सिक्योरिटी पैच दिये जाते हैं. ऐसे में पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर में सपोर्ट देना कंपनी के लिए संभव नहीं होता. नये सिक्योरिटी पैच की वजह से भी कई बार कंपनी सलाह देती है कि पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर पर चलने वाले स्मार्टफोन्स न यूज करें. ऐसे में आपके पास भी अगर पुराना आईफोन या एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो सेटिंग्स में जा कर अपडेट चेक कर सकते हैं.

फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम की ऐसे करें पहचान

  • अगर आप नहीं जानते हैं कि आपका स्मार्टफोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है, तो यह फोन की सेटिंग में जाकर पता किया जा सकता है

  • अगर आप iphone यूजर हैं, तो सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा

  • इसके बाद General और फिर Information ऑप्शन पर टैप करना होगा

  • इसके बाद आपके iphone के सॉफ्टवेयर का पता लगा सकते हैं.

  • एंड्रॉएड यूजर को भी फोन की सेटिंग में जाना होगा, जहां About Phone ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करना होगा

  • इस तरह यूजर फोन के सॉफ्टवेयर का पता लगा पाएंगे.

तो लेना होगा नया फोन

जिन यूजर्स के पास फोन को अपडेट करने का ऑप्शन है, वे तुरंत लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट कर लें, वहीं जिन यूजर्स के पास फोन अपडेट करने का ऑप्शन नहीं है, उन्हें व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए नया फोन खरीदना होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें