1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp can be hacked because of your mistake know how to avoid it sbh

WhatsApp आपकी एक गलती से हो सकता है हैक, जानें बचने का तरीका

हैकर्स आये दिन आम जनता को लूटने के लिए नए-नए षड़यंत्र रच रहे है. हाल ही में एक ऐसा ही किस्सा सामने आया है. इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए किया कॉल, देखते-देखते हो गया WhatsApp हैक.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp fraud
whatsapp fraud
social media

WhatsApp का इस्तेमाल हम सभी अपने डे टू डे लाइफ में करते हैं. WhatsApp, Meta के अंतर्गत आने वाला एक मेसेजिंग ऐप है. यह चुटकी में हमें हमारे दोस्तों और रिश्तेदारों से जोड़ देता है. हमारे और आपके साथ-साथ अब हैकर्स भी WhatsApp पर पूरी तरह से घुस चुके हैं. आये दिन ठगी के नए केस सामने आ रहे हैं. हैकर्स हर दिन इसी मौके की तलाश में बैठे हुए हैं की कब उन्हें किसीको ठगने का मौका मिल सके. अब यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम सावधानी बरतें. हमारी एक गलती हमें किसी बड़े मुसीबत में डाल सकती है. हमें पता भी नहीं चलेगा और हम ऑनलाइन ठगी का शिकार हो चुके होंगे. आज हम आपको एक ऐसे ही फ्रॉड और उससे बचने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं.

इस तरह से ठग रहे हैं हैकर्स

रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स किसी टेलीकॉम कंपनी का एक्जीक्यूटिव बनकर लोगों को कॉल कर रहे हैं. पहले वे कॉल करते हैं फिर आपसे आपकी इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने की बात करते हैं. हैकर्स आपको एक नंबर देते हैं और आपसे कहते हैं की अगर आपको भी अपना इंटरनेट स्पीड बढ़वाना है तो आपको दिए गए नंबर पर कॉल करनी पड़ेगी. आप भी बिना सोचे समझे उस नंबर पर कॉल कर देते हैं. कॉल करते ही आप फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. आपका WhatsApp हैक हो चुका होता है. आपके दोस्तों और रिश्तेदारों के पास आपने नाम से मैसेज जाने लगते हैं. मैसेज में लिखा होता है की आपको अर्जेंटली कुछ पैसों की जरुरत है. दरअसल यह मैसेज आपने नहीं बल्कि आपके ID से हैकर्स ने किया होता है. आपके दोस्त इस मैसेज को सच मान कर दिए गए अकाउंट नंबर में पैसे भेज देते हैं. इस तरह से हैकर्स आपकी आइडेंटिटी का इस्तेमाल करके लोगों को चूना लगा रहे है.

कई लोगों का अकाउंट हो चुका है हैक

KGMU के दो सीनियर डॉक्टर और एक फैकल्टी मेंबर का WhatsApp अकाउंट हैक किया गया है. केवल लखनऊ से पिछले महीने इस तरह के 10 केस सामने आ चुके हैं. जबकि, उत्तर प्रदेश से ऐसे 20 से भी जयादा मामले सामने आ चुके हैं. इन सभी यूजर्स को हैकर्स ने खुद को टेलीकॉम फर्म का अधिकारी बताकर ठगा है.

इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के नाम पर हो रही ठगी

हैकर्स आपको इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए *401* पर कॉल करने को कहते हैं, आप जैसे ही इस नंबर पर कॉल करते हैं 10 मिनट के अंदर आपको एक WhatsApp PIN का मैसेज आता है और आपका अकाउंट खुद लॉगआउट हो जाता है. आप कुछ समझ सकें, उससे पहले आपका अकाउंट हैक हो चुका होता है. अगर आपको भी इसी तरह का कोई कॉल आता है तो उसे इगनोर करें. अगर आपको इंटरनेट स्पीड से लेकर कोई भी दिक्कत आ रही है तो सीधे अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के रेजिस्टर्ड नंबर पर कॉल करके उसकी शिकायत करें. ये सभी टोल फ्री नंबर होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें