1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp bans over 19 lakh indian account may 2022 rjv

WhatsApp ने बैन किये 19 लाख अकाउंट, जानिए क्यों लिया यह फैसला

1 जुलाई को जारी रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप ने 1 मई से 31 मई 2022 के बीच 19.10 लाख भारतीय खातों को दुरुपयोग का पता लगाकर उन्हें प्रतिबंधित किया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Whatsapp ने बैन किए अकाउंट
Whatsapp ने बैन किए अकाउंट
fb

WhatsApp Account Ban: मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने मई में उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों के आधार पर 19 लाख से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है. मैसेजिंग मंच के प्रकाशित नवीनतम मासिक रिपोर्ट से यह सूचना मिली है. व्हाट्सऐप ने शिकायत मिलने यह कदम उठाया है.

पिछले साल लागू हुए नये आईटी नियम के तहत, बड़े डिजिटल मंच (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना, प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण का उल्लेख करना अनिवार्य है. व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, व्हाट्सऐप ने मई माह में 19 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया है. इससे पहले व्हाट्सऐप ने अप्रैल में 16 लाख से ज्यादा और मार्च में 18.05 लाख भारतीय उपयोगकर्ताओं के खातों को प्रतिबंधित किया था.

मार्च, अप्रैल से ज्यादा अकाउंट मई में हुए बंद

1 जुलाई को जारी रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप ने 1 मई से 31 मई 2022 के बीच 19.10 लाख भारतीय खातों को दुरुपयोग का पता लगाकर उन्हें प्रतिबंधित किया था. इसमें उपयोगकर्ताओं से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आगे की कार्रवाई भी शामिल है. इससे पहले, मैसेजिंग सर्विस ने अप्रैल में 16 लाख से अधिक भारतीय उपयोगकर्ता खातों और मार्च में 18.05 लाख ऐसे खातों को बैन कर दिया था.

कंपनी ने क्या कहा?

व्हाट्सऐप ने बताया है कि भारत से मई महीने के लिए 528 शिकायत रिपोर्ट मिली और प्लैटफॉर्म ने 24 रिपोर्टों पर कार्रवाई की. कंपनी ने कहा, शिकायत चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ता की शिकायतों का जवाब देने और उनपर कार्रवाई करने के अलावा व्हाट्सऐप प्लैटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए टूल्स और संसाधन भी तैनात करता है. (इनपुट:भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें