1. home Home
  2. tech and auto
  3. what is faang google search queries increased more than 5000 percent all you want to know about the particular term rjv

Google पर जिसे 5000% ज्यादा सर्च किया गया, ऐसी क्या चीज है FAANG

गूगल (Google) के पास हर सवाल का जवाब है. ईयर इन सर्च (year in search) रिपोर्ट से पता चलता है कि कोरोना महामारी के दौरान दुनियाभर में कोरोना वायरस (coronavirus) सर्च लिस्ट में सबसे ऊपर रहा है. 2020 में गूगल पर ट्रेंडिंग शब्दों में 'FAANG स्टॉक' शब्द में ब्रेकआउट देखा गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
FAANG Stocks on google search
FAANG Stocks on google search
google

गूगल (Google) के पास आपके हर सवाल का जवाब है. कई बार लोग किसी चीज को इतना सर्च करते हैं कि वह गूगल सर्च (google search) में टॉप लिस्ट में आ जाता है. 'ईयर इन सर्च' (year in search) रिपोर्ट से पता चलता है कि कोरोना महामारी (corona pandemic) के दौरान दुनियाभर में कोरोना वायरस (coronavirus) सर्च लिस्ट में सबसे ऊपर रहा है. लेकिन जब किसी शब्द के सर्च में अचानाक 5000% की तेजी देखी जाए, तो इसका मतलब है कि इसमें जरूर कोई खास बात होगी. 2020 में वैश्विक लॉकडाउन के बीच गूगल (google) पर कुछ ट्रेंडिंग शब्दों में 'FAANG स्टॉक' शब्द में ब्रेकआउट देखा गया.

Google Search में 5000% से ज्यादा की तेजी

Google पर भारत सहित पूरी दुनिया जिस एक शब्द को सबसे ज्यादा सर्च कर रही है, उनमें FAANG भी शामिल है. पूरी दुनिया FAANG के बारे में जानना चाहती है, जिससे Google पर FAANG शब्द टॉप ट्रेडिंग लिस्ट में शामिल हो गया है. इसकी सर्चिंग में Google पर 5000% ज्यादा की तेजी देखी गई है. 'ईयर इन सर्च' रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 में वैश्विक लॉकडाउन के बीच FAANG शब्द Google सर्च लिस्ट के टॉप ट्रेंड्स में जगह बनाने में कामयाब रहा है.

Google ब्रेकआउट लिस्ट में शामिल

FAANG शब्द Google ब्रेकआउट लिस्ट में शामिल रहा है. इसका मतलब कि FAANG की सर्चिंग में 5,000 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर ऐसा क्या खास है इस शब्द में, जिसे पूरी दुनिया जानना चाहती है. दरअसल, देश दुनिया में स्टॉक मार्केट के बढ़ते चलन के साथ ही लोगों में भी इसकी तरफ ज्यादा रुझान पैदा हो गया है. FAANG अमेरिका में सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों से मिलकर बना है और निवेशकों की रुचि के मामले में भी सबसे लोकप्रिय. FAANG की लोकप्रियता इतनी ज्यादा थी कि दुनिया भर के लोग खासकर के एशिया वालें इसे सबसे ज्यादा जानना चाहते थे.

FAANG क्या है?

FAANG शब्द से स्टॉक मार्केट से जुड़े लोग और शेयर मार्केट में ट्रेंडिंग करने वाले परिचित होंगे. FAANG अमेरिका में लिस्टेड कंपनियों के शुरुआती अक्षरों को एक साथ जोड़कर बना है, जो निवेशकों के बीच काफी प्रचलित है. FAANG stocks का इस्तेमाल पांच सबसे महत्वपूर्ण और अग्रणी कंपनियों के शेयरों को परिभाषित करने के लिए किया जाता है. इनमें Facebook का F, Amazon का A, Apple का A, Netflix का N और Google का G शामिल है.

FAANG शब्द का इस्तेमाल पहली बार साल 2013 में जिम क्रेमर ने CNBC पर अपने शो 'मैड मनी' (Mad Money with Jim Cramer) में किया था. क्रेमर ने शुरू में FANG शब्द का यूज किया था, लेकिन जैसे-जैसे Apple की लोकप्रियता बढ़ती गई इसमें एक और 'A' जोड़ दिया गया और यह FANG से FAANG हो गया.

FAANG का फुलफॉर्म क्या है?

F - Facebook (फेसबुक)

A - Amazon (अमेजन)

A - Apple (ऐपल)

N - Netflix (नेटफ्लिक्स)

G - Google (गूगल, जो अब Alphabet Inc. है)

FAANG स्टॉक क्यों सर्च किया गया?

साल 2020 में Covid-19 (कोविड) महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में लोग काम और मनोरंजन दोनों के लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म (online plateform) पर ही निर्भर थे. उस समय इन प्लैटफॉर्म की लोकप्रियता में तेजी से बढ़ी. Amazon Prime (अमेजन प्राइम) और Netflix (नेटफ्लिक्स) जैसे OTT प्लैटफॉर्म की मांग में तेजी आयी. लोग गूगल (google) और फेसबुक (facebook) पर भी ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे थे. इससे इन शेयर में भारी तेजी आयी और लोगों ने FAANG स्टॉक सर्च करना शुरू कर दिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें