1. home Home
  2. tech and auto
  3. google search engine new feature about this result tells why you are seeing a specific search result check details rjv

Google New Feature: सर्च रिजल्ट के बारे में पूरी जानकारी देगा गूगल, आपको होगा यह फायदा

गूगल सर्च से जुड़ी एक बड़ी खबर यह है कि गूगल अब आपको इस बात की पूरी जानकारी देगा कि आपने जो सर्च किया है, उसके लिए गूगल ने अलग-अलग रिजल्ट क्यों दिखाए हैं. यही नहीं, गूगल ने यह भी बताया है कि उसने रिजल्ट सबसे टॉप पर रखा है, उसमें ऐसा क्या खास है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google new feature about this result
google new feature about this result
google

Google Search News: हम हर जरूरी जानकारी गूगल से जुटा लेते हैं. गूगल सर्च से जुड़ी एक बड़ी खबर यह है कि गूगल अब आपको इस बात की पूरी जानकारी देगा कि आपने जो सर्च किया है, उसके लिए गूगल ने अलग-अलग रिजल्ट क्यों दिखाए हैं. यही नहीं, गूगल ने यह भी बताया है कि उसने रिजल्ट सबसे टॉप पर रखा है, उसमें ऐसा क्या खास है.

Google अपने अबाउट दिस रिजल्ट बॉक्स को अपडेट कर रही है, जिसे इसी साल फरवरी में लॉन्च किया गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल सर्च आमतौर पर वेब पेज और आपकी क्वेरी पर मैच करने वाले शब्दों को दिखाता है. इसमें वे शब्द भी शामिल होते हैं, जो संबंधित थे लेकिन सीधे मेल नहीं खाते.

सर्च रिजल्ट में जगह क्यों दी?

गूगल यह भी लिस्ट करता है कि क्या अन्य वेबसाइट्स के लिंक ने रैंकिंग को प्रभावित किया है. अगर रिजल्ट में रिलेटेड तस्वीरें हैं, अगर रिजल्ट रैंकिंग के लिए ज्योग्राफिकल वजहें हैं और बहुत कुछ. दरअसल, गूगल ने कहा है कि ऐसी कई वजहें हैं जो इस सेक्शन के बारे में खुलासा कर सकते हैं कि गूगल ने अपने सर्च रिजल्ट में एक स्पेसिफिक पेज को जगह क्यों दी.

Google का नया फीचर

गूगल ने पिछले दिनों हुई अपनी सालाना कॉन्फ्रेंस में About this Result फीचर का ऐलान किया. यह फीचर गूगल सर्च किये गए किसी रिजल्ट के सोर्सेज (sources) यानी स्रोतों के बारे में बताएगा. इसके साथ ही, आप यह भी जान पाएंगे कि जिस वेबसाइट का यह लिंक है वह कितना विश्वसनीय है. इसके लिए गूगल मशहूर एनसाइक्लोपीडिया Wikipedia के साथ काम कर रहा है.

ऐसे काम करेगा नया फीचर

गूगल के इस नये फीचर के जरिये जब भी आप गूगल पर कोई जानकारी सर्च करेंगे, तो पहले की ही तरह कई वेबसाइट्स के लिंक खुलकर आएंगे. इसके बाद आपको लिंक के ठीक बगल में मौजूद तीन डॉट मेन्यू पर क्लिक करना होगा. Google आपको बताएगा कि यह वेबसाइट सेक्योर है या नहीं, Wikipedia पर वेबसाइट की जानकारी उपलब्ध है या नहीं और जो लिंक आप पढ़ना चाहते हैं वह paid तो नहीं है.

आपके लिए कैसे फायदेमंद है यह फीचर?

गूगल का यह फीचर आपके लिए कुछ इस तरह से फायदेमंद है कि अगर आप हेल्थ, फाइनैंस सर्विस या शॉपिंग से जुड़ी किसी वेबसाइट को सर्च कर रहे हैं, तो आपको इसका लाभ मिलेगा. इसके आलावा अगर आप किसी नयी वेबसाइट पर सर्च कर रहे हैं, तो आपको इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि यह कितनी विश्वसनीय है. इस फीचर की मदद से आप फर्जी वेबसाइट्स के बारे में भी पता लगा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें