1. home Home
  2. tech and auto
  3. how to search on google for best result follow these simple tricks rjv

Google Search Tips: गूगल पर ऐसे करेंगे सर्च, तो चुटिकयों में मिलेंगे बेस्ट रिजल्ट्स

आज के जमाने में अगर हमें किसी चीज के बारे में कुछ भ जानना होता है तो सबसे पहले दिमाग में गूगल का नाम आता है. लेकिन गूगल पर किसी चीज को सर्च करना उतना आसान भी नहीं है, जितना हम समझते हैं. कई वजहों से हम गूगल पर सही रिजल्ट तक नहीं पहुंच पाते हैं और हमारा समय बर्बाद होता है. हम आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपको बिल्कुल सही रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे और आपका बेमतलब समय भी खराब नहीं होगा. आइए जानें-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
how to google search effectively
how to google search effectively
google

Google Search Tips : आज के जमाने में अगर हमें किसी चीज के बारे में कुछ भ जानना होता है तो सबसे पहले दिमाग में गूगल का नाम आता है. लेकिन गूगल पर किसी चीज को सर्च करना उतना आसान भी नहीं है, जितना हम समझते हैं. कई वजहों से हम गूगल पर सही रिजल्ट तक नहीं पहुंच पाते हैं और हमारा समय बर्बाद होता है. हम आपको कुछ ऐसे सिंपल टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपको बिल्कुल सही रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे और आपका बेमतलब समय भी खराब नहीं होगा. आइए जानें-

डबल इनवर्टेड कॉमा (“ ”) google search using double inverted commas

गूगल पर आप किसी वाक्य, लेख या किसी का बयान सर्च कर रहे हैं, लेकिन वह नहीं मिल रहा है. तो आप डबल इन्वर्टेड कॉमा (“”) के जरिये उस लाइन, लेख या बयान को आसानी से सर्च कर सकते हैं. जैसे मान लीजिए कि आपने कुछ समय पहले लेख पढ़ा था, जिसमें बिहार में बाढ़ वाक्यांश लिखा था. अब आप उस लेख को सर्च करना चाहते हैं, तो आप गूगल के सर्च बॉक्स में डबल इन्वर्टेड कॉमा (“”) में दिल्ली में जाम लिखकर सर्च करें. इसके बाद गूगल आपको वही वेब पेज दिखाएगा, जहां इस वाक्यांश का इस्तेमाल किया गया है.

एस्टरिस्क (*) google search using asterisk sign

आप गूगल पर कुछ ऐसा सर्च कर रहे हैं, जिसके लिए आपको गूगल के सर्च बॉक्स में पूरी लाइन लिखनी है, लेकिन आपको उस लाइन के दो या तीन शब्द याद नहीं हैं. ऐसे में परेशान नहीं होना है. आप भूले हुए शब्दों की जगह एस्टरिस्क (*) साइन लगा दें. इसके बाद आपको वही लाइन पूरे शब्दों के साथ मिल जाएगी. बता दें कि एस्टरिस्क (*) साइन को आम भाषा में स्टार भी कहते हैं.

माइनस (-) google search using minus sign

गूगल सर्च के दौरान आप माइनस (-) साइन यूज करके सभी गैरजरूरी वेब पेज को हटा सकते हैं. ऐसा करने के आपको वही सर्च रिजल्ट्स मिलेंगे, जिनकी आपको तलाश हैं. जैसे मान लीजिए आप यह जानना चाहते हैं कि भारत में कुछ महीनों में कितने कोरोना के मामले आये, तो आप गूगल के सर्च बॉक्स में india-coronavirus case लिखकर सर्च करें. इतना करते ही आपको बेस्ट रिजल्ट्स मिल जाएंगे.

बनाम (vs) google search using vs sign

गूगल सर्च पर इस शब्द का इस्तेमाल करके आप किसी भी चीज की तुलना कर सकते हैं. इसके अलावा, आपको बनाम (vs) का इस्तेमाल करने पर चीजों से जुड़े फायदे और नुकसान की जानकारी भी बड़ी आसानी से मिल जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें