1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. royal enfield himalayan chinese copy hanway g30 at cheapest get price and features detail rjv

Royal Enfield बाइक की चाइनीज कंपनी ने तैयार कर दी बेहद सस्ती कॉपी, तस्वीरें देख कर आप भी चकमा खा जाएंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Royal Enfield Himalayan copy Hanway G30
Royal Enfield Himalayan copy Hanway G30
social

Royal Enfield Himalayan, Hanway G30: चीन की कंपनियां दुनियाभर की जानी-मानी कंपनियों के प्रोडक्ट्स की कॉपी, यानी नकल करने के मामले में मशहूर हैं. बात चाहे Apple iPhone की हो या Ducati बाइक और Lamborghini जैसी स्पोर्टी कार की, चीन में आपको हर अच्छी चीज की कॉपी मिल जाएगी. अब एक चीनी कंपनी ने रॉयल एनफील्ड हिमालयन की काॅपी तैयार कर दी है. चीन में इस बाइक काे Hanway G30 (हैनवे जी30 / हान्वे जी30) नाम दिया गया है, जो एपिक क्लास की बुलेट बाइक (Royal Enfield Bullet) बनानेवाली कंपनी की एडवेंचर टूरिंग बाइक हिमालयन के जैसी हूबहू लगती है.

Royal Enfield Himalayan से ज्यादा एडवांस्ड फीचर्स

Hanway G30 बाइक देखने में भले ही बिल्कुल भारतीय बाजार में मौजूद Royal Enfield Himalayan जैसी लगे, लेकिन इंजन के मामले में यह कम पावरफुल है. लेकिन इसमें रॉयल एनफील्ड हिमालयन से कुछ ज्यादा एडवांस्ड फीचर्स को शामिल किया गया है. इस बाइक में 250cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन इस्तेमाल किया गया है, जो 26bhp की पावर और 22Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.

Royal Enfield Himalayan chinese copy Hanway G30
Royal Enfield Himalayan chinese copy Hanway G30
social

Himalayan से सस्ती बाइक

चीनी कंपनी हैनवे अपनी जी30 मोटरसाइकिल को दो वेरिएंट्स (स्टैंडर्ड और जी30 एक्स) में लेकर आयी है. इनमें टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, 5 वोल्ट का चार्जिंग पोर्ट, 19 लीटर का फ्यूल टैंक और ड्यूल चैनल एबीएस दिया गया है. इसकी शुरुआती कीमत CNY 17,280 रखी गई है, जो भारतीय करेंसी में 1.92 लाख रुपये होती है. वहीं, हिमालयन की कीमत 2.01 लाख रुपये से लेकर 2.08 लाख रुपये के बीच है.

कमाल के हैं फीचर्स

Hanway G30 के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह बाइक 32.2 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है और इसकी टॉप स्पीड 128 किलोमीटर प्रतिघंटा है. इसके फ्रंट में 19 इंच और पिछले हिस्से में 17 इंच के स्पोक व्हील्स दिये गए हैं. इसके साथ ही, डुअल पर्पज टायर भी शामिल किये गए हैं, जो ज्यादातर प्रीमियम बाइक्स में ही देखने को मिलते हैं. इसके फ्रंट में 280mm डिस्क और पिछले पहिए में 240mm का डिस्क ब्रेक दिया गया है. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 185mm है.

लाॅन्ग ड्राइव के लिए बेहतर

Royal Enfield Himalayan की चीनी राइवल बाइक Hanway G30 में कंपनी ने ट्वीन पॉड LCD कंसोल के साथ ही 5 वोल्ट और 2 एम्पीयर का चार्जिंग पोर्ट भी दिया है. इसमें 19 लीटर की क्षमता का फ्यूल टैंक शामिल किया गया है, जो लाॅन्ग ड्राइव के लिए बेहतर है. ड्यूल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम से लैस यह बाइक फीचर्स के मामले में रॉयल एनफील्ड से ज्यादा एडवांस्ड है, लेकिन इसका परफॉर्मेंस कैसा है, यह बता पाना अभी जल्दबाजी होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें