1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. old iphone gets update frequently while android users keep waiting rjv

Android और iOS स्मार्टफोन्स के बीच ये है सबसे बड़ा अंतर

समय-समय पर ऐपल आईफोन पर अपडेट देती रहती है, वहीं एंड्रॉयड यूजर्स अपडेट का इंतजार करते ही रह जाते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
android vs ios
android vs ios
fb

Android vs iOS: दुनियाभर में स्मार्टफोन बाजार में दो ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन्स का कब्जा है. इनमें से एक है iOS और दूसरा है Android. iOS वाले प्रॉडक्ट तो साल में एक बार लॉन्च होते हैं लेकिन Android वाले हैंडसेट्स तो लगभग रोजाना ही लॉन्च होते रहते हैं. जहां बात अपडेट देने की आती है, तो इसमें ऐपल को अब तक कोई हरा नहीं पाया है. समय-समय पर ऐपल आईफोन पर अपडेट देती रहती है, वहीं एंड्रॉयड यूजर्स अपडेट का इंतजार ही करते रह जाते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐपल ने 72% आईफोन्स तक iOS 15 का अपडेट पहुंचा दिया है. अब iOS 14 महज 25 फीसदी फोन्स में ही रह गया है और सिर्फ 2% आइफोन्स इससे पुराने वर्जन पर काम कर रहे हैं. ऐपल कंपनी चार से पांच साल पुराने 63% आईफोन्स पर भी iOS 15 का अपडेट पहुंचा चुकी है.

अब सवाल उठता है कि एंड्रॉयड को अपडेट क्यों नहीं मिल रहा है. गूगल एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन पर काम करने वाले फोन्स के लिए अपडेट जारी नहीं करती है. पिछले साल नवंबर में गूगल ने Android 12 जारी किया था और अब भी 26.5% एंड्रॉयड फोन्स एंड्रॉयड 10 पर काम कर रहे हैं, जिसे वर्ष 2019 में लॉन्च किया गया था. Android 11 वाले फोन्स की संख्या भी महज 24.2% है.

फिलहाल, एंड्रॉयड 12 के यूजर्स कितने हैं यह भी बता पाना मुश्किल है. हालांकि कुछ कंपनियों ने अपने फोन्स के लिए Android 12 का अपडेट देना शुरू कर दिया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अब भी 18.2% फोन्स Android 9 Pie पर काम कर रहे हैं और 13.7% फोन में अभी भी Android 8 Oreo है.

आंकड़ों से यह पता चल जाता है कि एंड्रॉयड फोन के मुकाबले आईफोन पर भरोसा लोग क्यों करते हैं. ऐपल पांच साल पुराने फोन को भी अपडेट दे रही है, लेकिन एंड्रॉयड फोन अब भी 3 से 4 साल पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन पर काम कर रहे हैं. यह दीगर बात है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स से आईओएस पर चलनेवाले हैंडसेट्स कहीं ज्यादा महंगे हैं. शायद ऐपल इन्हीं चीजों के लिए यूजर्स से पैसे लेता है!

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें