1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. microblogging site twitter announces to limit copypasta tweet to give twitterati better experience abk

Twitter का बड़ा फैसला, कॉपी-पेस्ट ट्वीट करना पड़ेगा भारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Twitter का बड़ा फैसला, कॉपी-पेस्ट ट्वीट करना पड़ेगा भारी
Twitter का बड़ा फैसला, कॉपी-पेस्ट ट्वीट करना पड़ेगा भारी
सोशल मीडिया

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter के काफी यूजर्स हैं. अब, Twitter ने यूजर्स को लेकर बड़ा फैसला लिया है. फैसले से राजनीतिक पार्टियों से लेकर मार्केटिंग करने वाली एजेंसियों की मुसीबतें बढ़ने वाली है. Twitter ने कॉपी पेस्ट ट्वीट को छिपाने का फैसला लिया है. कहने का मतलब है अगर आप किसी के ट्वीट को कॉपी पेस्ट करते हैं या एक ही ट्वीट को कई और यूजर्स ट्वीट करते हैं तो ऐसे ट्वीट यूजर्स की टाइमलाइन से छिप जाएंगे.

Twitter का क्या कहना है?

Twitter के ऑफिशियल स्टेटमेंट के मुताबिक पिछले कुछ सालों में ट्विटर पर कॉपी पेस्ट (copypasta) वाले ट्वीट की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. एक ट्वीट को कई लोग कॉपी पेस्ट करते हैं. इसको देखते हुए कॉपी पेस्ट ट्वीट की विजिबलिटी कम करने का फैसला लिया गया है. इसके लिए ट्विटर ने नई पॉलिसी में कॉपी पेस्ट (copypasta) ट्वीट को भी शामिल किया है. बता दें वर्चुअल वर्ल्ड में डुप्लिटकेट कंटेंट के लिए copypasta का इस्तेमाल होता है.

ऐसे काम करता है नया फीचर

दरअसल, नई पॉलिसी के तहत Twitter ने मोबाइल एप में एक फीचर भी जारी किया है. इसके जरिए आप अपने ट्वीट के कॉपी करने के ऑप्शन बंद कर सकते हैं. हाल ही में कंपनी ने ‘Retweet with quote’ फीचर भी जारी किया है. इसे मोबाइल एप के साथ ही कंप्यूटर (डेस्कटॉप और लैपटॉप) में भी देखा जा सकता है. सारी कोशिश डुप्लीकेट कंटेंट को रोकने की है.

copypasta का मतलब क्या है?

आपके मन में भी यह सवाल होगा कि आखिर copypasta क्या होता है? copypasta का इस्तेमाल सबसे ज्यादा स्पैमिंग के साथ ही किसी खास कैंपेन (खासकर राजनीतिक और मार्केटिंग) के लिए किया जाता है. आपने भी देखा होगा हजारों हैंडल से एक जैसे ही ट्वीट किए जाते हैं. इसे ट्विटर पर ट्रेंड कराने के साथ ही किसी खास (राजनीतिक दल या कंपनी) को फायदा पहुंचाने के लिए जाता है. अब, नई पॉलिसी से ऐसे लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली है.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें