1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki celerio cng price specs launch details rjv

New Maruti Car: मारुति की यह सस्ती कार सीएनजी वेरिएंट में आयी, देगी बंपर माइलेज

मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी सेलेरियो गाड़ी का एस-सीएनजी संस्करण उतारा है. इसकी दिल्ली शोरूम में कीमत 6.58 लाख रुपये है. कंपनी का दावा है कि यह एक किलो सीएनजी में 35.60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maruti Celerio CNG
Maruti Celerio CNG
msi

Maruti Suzuki Celerio CNG : मारुति सुजुकी ने भारत में सेलेरियो का सीएनजी वेरिएंट उतार दिया है. पेट्रोल मॉडल के जैसी डिजाइन और फीचर्स वाली इस कार का इंतजार लोग लंबे समय से कर रहे थे. इस कार की मदद से पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में सफर करना काफी सस्ता होगा. ऐसे में इस कार के लॉन्च होने से लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती दामों से भी राहत मिलने की उम्मीद है.

वाहन निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी सेलेरियो गाड़ी का एस-सीएनजी संस्करण उतारा है. इसकी दिल्ली शोरूम में कीमत 6.58 लाख रुपये है. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एस-सीएनजी प्रौद्योगिकी वाली नयी सेलेरियो में के-शृंखला का 1.0 लीटर का इंजन लगा है.

कंपनी का दावा है कि यह वाहन एक किलो सीएनजी में 35.60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है. मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, नयी सेलेरियो एस-सीएनजी को उतारने के साथ हम देश में हरित वाहनों को व्यापक रूप से अपनाने की दिशा में एक कदम और बढ़ गए हैं.

आपको बताते चलें कि पिछले पांच सालों में मारुति की बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है. कंपनी के मुताबिक, व्हीकल की बिक्री में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. मारुति सेलेरियो अब उन खरीदारों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश करेगी, जहां सीएनजी आसानी से उपलब्ध है. इस कार के डाइमेंशंस की बात करें तो इसकी लंबाई 3,695 mm, चौड़ाई 1,655 mm, ऊंचाई 1,555 mm और व्हीलबेस 2,435 mm है. (इनपुट : भाषा)

लुक और डिजाइन के मामले में नयी सेलेरियो पेट्रोल और सीएनजी मॉडल में कोई फर्क नहीं है. कार का फ्रंट लुक अंडाकार हेडलैम्प्स से खास दिखता है, जिसमें नये डिजाइन के ग्रिल में क्रोम स्ट्रिप दी गई है. फ्रंट बंपर अच्छे से तराशा गया है, जिसमें ब्लैक कंट्रास्ट ट्रिम और गोल फॉग लैंप मिलते हैं. नयी सेलेरियो में बॉडी कलर्ड विंग और लिफ्ट-टाइप डोर हैंडल हैं. इसमें एक बड़ा ग्लास हाउस और एक पतला रूफलाइन भी है.

नयी सेलेरियो के टॉप वेरिएंट में डार्क 15-इंच अलॉय व्हील्स मिलते हैं. रियर प्रोफाइल सिंपल रखा गया है, जिसमें गोल टेल-लैंप और बेहतर कंटूर वाला बंपर दिया गया है. कलर ऑप्शंस की बात करें, तो मारुति सेलेरियो 6 मोनोटोन कलर ऑप्शन में उपलब्ध है. इनमें आर्कटिक व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्लिस्टेनिंग ग्रे, सॉलिड फायर रेड, स्पीडी ब्लू और कैफीन ब्राउन रंग शामिल हैं. (इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें