1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. lml electric signs mou with german company erockit for ev rjv

Bajaj Chetak Electric से एक बार फिर दो-दो हाथ करने आ रही है LML Electric

Bajaj Auto ने जहां अपने Chetak Electric स्कूटर के साथ दस्तक दे डाली है, वहीं इसकी पुरानी प्रतिस्पर्द्धी LML भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) के साथ भारतीय बाजार में एंट्री करने को तैयार है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
lml to take on bajaj scooter again this time in ev
lml to take on bajaj scooter again this time in ev
fb/symbolic

LML Electric News: 1990 के दशक में देश में स्कूटर के लिए दो कंपनियों का बोलबाला था. एक थी- बजाज (Bajaj), और दूसरी- एलएमएल (LML). जहां बाइक सेगमेंट में हीरो होंडा (Hero Honda) का दबदबा था, वहीं स्कूटर बाजार में बजाज और एलएमएल के बीच कांटे की प्रतिस्पर्द्धा थी.

लगभग तीन दशक बाद Bajaj Auto ने जहां अपने Chetak Electric स्कूटर के साथ दस्तक दे डाली है, वहीं इसकी पुरानी प्रतिस्पर्द्धी LML भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) के साथ भारतीय बाजार में एंट्री करने को तैयार है. इधर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (electric vehicles) की डिमांड बढ़ रही है, ऐसे में जाहिर है कि बजाज चेतक इलेक्ट्रिक और एलएमएल इलेक्ट्रिक के बीच मुकाबला दमदार होगा.

एलएमएल इलेक्ट्रिक ने जर्मनी की इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक विनिर्माता ईरॉकेट (eROCKIT) एजी के साथ संयुक्त उपक्रम बनाने के लिए आशय-पत्र (ईओआई) पर दस्तखत किये हैं. संयुक्त उपक्रम को लेकर यदि दोनों पक्षों के बीच सहमति बन जाती है, तो इस तरह की बाइक का भारत में एलएमएल के केंद्रों में बड़े पैमाने पर उत्पादन हो सकेगा.

एलएमएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी योगेश भाटिया ने बयान में कहा- इस करार के साथ प्रौद्योगिकी, विनिर्माण और उपभोक्ता अनुभव को नए आयाम मिलेंगे. पैडल से चलने वाली इलेक्ट्रिक मोटरबाइक 'ईरॉकेट' की सर्वाधिक गति 90 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक है. इसमें आधुनिक बैटरी और इलेक्ट्रिक डायरेक्ट ड्राइव मोटर है. (इनपुट - भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें