1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. latest news indian app store india to launch its own app store to compete with google and apple mobile app stores rjv

Google, Apple को टक्कर देने के लिए Modi Govt लॉन्च करेगी इंडिया का अपना ऐप स्टोर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian app store to compete with google apple
Indian app store to compete with google apple
ondusos appbazaar

Indian App Store : Apple और Google के मोबाइल ऐप स्टोर की टक्कर में भारत अपना खुद का ऐप स्टोर लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. जी हां, गूगल और ऐपल के एकाधिकार को खत्म करने के लिए भारत जल्द ही खुद का ऐप स्टोर लॉन्च करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो मोदी सरकार (Modi Govt) इसके लिए अपने मोबाइल सेवा ऐप स्टोर तैयार कर सकती है.

आपको बता दें कि गूगल ने हाल ही में कहा था कि अगर कोई डेवेलपर उसके प्ले-स्टोर से कोई ऐप या कोई कंटेंट बेचता है, तो उसे गूगल को 30 फीसदी टैक्स देना होगा. अब गूगल की नयी पॉलिसी को लेकर भारतीय टेक कंपनियों और डेवलपर्स ने विरोध जताया है और भारतीय ऐप स्टोर लॉन्च करने का सुझाव दिया है.

फ्री ऐप स्टोर होगा यह

रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि एंड्रॉयड की भारत में 97 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है. ऐसे में सरकार को इसमें हस्तक्षेप करना चाहिए और भारतीय स्टार्टअप्स की मदद की जानी चाहिए. खबर है कि यह मोबाइल ऐप स्टोर गूगल और ऐपल की तरह ऐप से हुई बिक्री पर 30 फीसदी फीस नहीं लेगा. इसके साथ ही, सरकार इस योजना पर भी विचार कर रही है कि एंड्रॉयड फोन में उसके ऐप्स को प्री-इंस्टॉल करना अनिवार्य बनाया जाए.

सामने आते रहे हैं प्ले स्टोर के विवाद

आपको बता दें कि हाल में गूगल और भारतीय स्टार्टअप्स के बीच कई विवाद सामने आये हैं. गूगल ने पेटीएम (Paytm) के बाद फूड डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) को नोटिस भेजा है. उसका आरोप है कि Zomato और Swiggy प्ले स्टोर गाइडलाइंस के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं. गूगल ने इन दोनों कंपनियों को नोटिस भेजकर उनके गेमिंग फीचर्स को लेकर आपत्तियां जतायी थी.

पेटीएम को प्लेस्टोर से हटाया

इससे पहले गूगल ने डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया था. गूगल का आरोप था कि पेटीएम अपने प्लेटफॉर्म पर खेल के सट्टे से जुड़ी गतिविधियों की नीतियों का उल्लंघन कर रहा है. हालांकि, कुछ घंटे बाद ही पेटीएम को प्ले स्टोर पर बहाल कर दिया गया था. Paytm ने गूगल के आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि वह अपने एकाधिकार का दुरुपयोग कर रही है और गूगल पे को बढ़ावा देने के लिए उसे परेशान कर रही है.

भारत के पास पहले से ऐप स्टोर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के पास पहले से ही एक ऐप स्टोर है, जिस पर करीब 1,200 से अधिक ऐप्स हैं. यह स्टोर सरकार के कंट्रोल में है और इस पर अधिकतर ऐप सरकारी ही हैं. इस ऐप स्टोर का डोमेन apps.mgov.gov.in है. खास बात यह है कि इस ऐप स्टोर पर पेटीएम ऐप पहले से मौजूद है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें