1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. happy teachers day 2020 google celebrates teachers day with special doodle to honour teachers 5 september dr sarvepalli radhakrishnan birthday history facts all you need to know rjv

Happy Teachers' Day 2020: Google ने खास अंदाज में Doodle बनाकर दिया शिक्षकों को सम्मान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy Teachers Day 2020 Dr Sarvepalli Radhakrishnan Google Doodle
Happy Teachers Day 2020 Dr Sarvepalli Radhakrishnan Google Doodle
google

Happy Teachers Day 2020, Dr Sarvepalli Radhakrishnan, Google Doodle : पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर पूरा देश आज यानी 5 ​सितंबर को शिक्षक दिवस Happy Teachers Day 2020 मना रहा है और और ऐसे में शिक्षकों के सम्मान में गूगल Google भी पीछे नहीं है. हर खास मौके और खास दिन की तरह सर्च इंजन गूगल ने टीचर्स डे के मौके पर शिक्षकों के सम्मान में डूडल Teachers Day Google Doodle बनाया है.

Google Doodle में शिक्षा का नया रूप

गूगल ने टीचर्स डे के मौके पर अपने डूडल में किताब, लैपटॉप, स्‍केल, फल, बल्‍ब, स्‍कूल की घंटी, पेंसिल, मुखौटे, तितली और कलर करने वाले बोर्ड सहित क्लास की रंग बिरंगी चीजों को दिखाया है. शिक्षक दिवस पर सभी अपने गुरुओं के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं, इसी को देखते हुए इस बार गूगल भी खास अंदाज में डूडल को बनाया है. इस दिन छात्र शिक्षकों के प्रति प्रेम और समर्पण अलग-अलग तरीके से व्यक्त करते हैं. कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में ऑनलाइन शिक्षा के महत्व को समझते हुए गूगल ने लैपटॉप को भी इस डूडल में शामिल किया है.

google doodle on teachers day 2020
google doodle on teachers day 2020
google

शिक्षक दिवस इसलिए मनाते हैं हम

भारत में हर साल पांच सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन (5 September Dr S Radhakrishnan Birthday) को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म पांच सितंबर 1888 को हुआ था. उन्होंने देश के पहले उपराष्ट्रपति (1952-1962) और देश के दूसरे राष्ट्रपति (1962-1967) के रूप में सेवा की थी. इसके साथ ही वे महान दार्शनिक, बेहतरीन शिक्षक, स्कॉलर और राजनेता थे. पूरे देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डॉ राधाकृष्णन को भारत सरकार ने सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न (Bharat Ratna) से अलंकृत किया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें