1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. govt launch open network for digital commerce in five cities aims to cover 100 cities rjv

Amazon, Walmart, Flipkart को टक्कर देने के लिए खुला ई-कॉमर्स नेटवर्क लॉन्च करेगा भारत

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय डिजिटल माध्यम से कारोबार के लिए पायलट आधार पर खुला नेटवर्क शुरू करेगा. डिजिटल वाणिज्य के लिए खुला नेटवर्क (ओएनडीसी) सरकार की पहल है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
e-commerce platforms
e-commerce platforms
fb/symbolical

Govt e-commerce open network: दुनिया की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट Amazon और Flipkart ने भारतीय ऑनलाइन बाजार पर कब्जा कर लिया है. इन वेबसाइटों को टक्कर देने के लिए केंद्र सरकार अब अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च करेगी.

सरकार की पहल

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय डिजिटल माध्यम से कारोबार के लिए पायलट आधार पर खुला नेटवर्क शुरू करेगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. डिजिटल वाणिज्य के लिए खुला नेटवर्क (ओएनडीसी) सरकार की पहल है. इसका मकसद इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के जरिये वस्तुओं और सेवाओं के अदान-प्रदान के सभी पहलुओं के लिए खुले मंच को बढ़ावा देना है. एक अधिकारी ने कहा कि इसे पांच शहरों- दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, भोपाल, शिलॉन्ग और कोयम्बटूर में शुरू किया जाएगा.

नौ सदस्यीय सलाहकार परिषद का गठन

कई स्थापित कंपनियां पहले से ही ओएनडीसी के साथ एकीकृत हैं. सरकार ने नौ सदस्यीय सलाहकार परिषद का गठन किया है. इसमें इन्फोसिस के नंदन नीलेकणि और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आर एस शर्मा शामिल हैं. समिति के गठन का मकसद ओएनडीसी की स्वीकार्यता और उसे तेजी से बढ़ावा देने के उपायों का पता लगाना है. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें