1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. enforcement directorate ed seize rs 5551 cr deposits of smartphone giant xiaomi india for fema violation rjv

Xiaomi पर कसा ED का शिकंजा, 5 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

इस बारे में जारी एक बयान में कहा गया कि ईडी ने कंपनी द्वारा किये गए 'गोरखधंधे' में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के तहत यह कार्रवाई की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
xiaomi ed action
xiaomi ed action
mi

Xiaomi ED Action: स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) का शिकंजा कसता जा रहा है. शनिवार को इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए ईडी ने बैंक खातों में जमा शाओमी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (xiaomi India pvt ltd) के 5551.27 करोड़ रुपये जब्त कर लिये. इस बारे में जारी एक बयान में कहा गया कि ईडी ने कंपनी द्वारा किये गए 'गोरखधंधे' में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA), 1999 के तहत यह कार्रवाई की है.

Xiaomi India के खिलाफ कार्रवाई

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी टेक्‍नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमि‍टेड (Xiaomi Technology India Private Limited) के खिलाफ कार्रवाई की गई है. कंपनी को Xiaomi India के नाम से भी जाना जाता है. यह कंपनी देश में MI ब्रांड नाम मोबाइल फोन वितरक के तौर पर जानी जाती है.

छानबीन के बाद फेमा के तहत जब्ती

आधिकारिक बयान के अनुसार, फरवरी में चीनी कंपनी की ओर से विदेश भेजे गए कथित अवैध रकम के संबंध में कंपनी के खिलाफ केंद्रीय एजेंसी ने जांच शुरू की थी. छानबीन के प्राथमिक आंकलन के बाद विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) से संबंधित धाराओं के तहत कंपनी के धन की जब्ती की गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें