1. home Home
  2. tech and auto
  3. cbse 12th result 2021 update result declared on official website cbse nic in app cbseresults nic in check online at www cbse gov in rjv

cbseresults nic in के अलावा यहां भी देख सकते हैं CBSE 12th Result 2021

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज 2 बजे कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम जारी करेगा. सीबीएसई रिजल्ट्स को कई प्लैटफाॅर्म्स पर होस्ट करेगा, ताकि स्टूडेंट्स आसानी से देख सकें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE class 12th results declared
CBSE class 12th results declared
fb/symbolic

CBSE Board 12th Result 2021 Updates, cbseresults.nic.in : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट आज (शुक्रवार) दोपहर 2 बजे आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी कर दिये गए हैं. स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 अन्य आधिकारिक पोर्टल, results.nic.in, cbse.gov.in cbse.nic.in के अलावा डिजिलॉकर (digilocker) और उमंग ऐप (UMANG App) पर भी चेक कर सकते हैं.

CBSE 12th Results Check करने के लिए यहां क्लिक करें

CBSE 12th Result 2021, cbse official website cbse nic in, cbseresults nic in, check result online, www cbse gov in : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट आज जारी हो रहा है. आप सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर रिजल्ट (CBSE Class 12 Result 2021) चेक कर सकते हैं.

छात्र-छात्राओं को अपना रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी. इसके लिए बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई रोल नंबर फाइंडर लॅान्च किया है. रोल नंबर https://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/RollDetails.aspx पर जाकर डाउनलोड किये जा सकते हैं.

CBSE Class 12th Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणा की है कि आज 2 बजे कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 का परिणाम जारी करेगा. बता दें कि स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को लंबे समय से सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे थे.

सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम को कई प्लैटफाॅर्म्स पर होस्ट करेगा, ताकि स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट्स आसानी से देख सकें. हर साल आमतौर पर लगभग 15 लाख छात्र सीबीएसई कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होते हैं. एक डिजिटल प्लैटफॉर्म पर इतनी बड़ी संख्या में छात्रों को संभालना मुश्किल है. इसलिए सीबीएसई ने यह खास तैयारी की है.

cbseresults.nic.in पर देखें परिणाम

सीबीएसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 की आधिकारिक रूप से घोषणा के बाद रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक को बोर्ड के रिजल्ट पोर्टल, cbseresults.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा. इसके अलावा, सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 को results.nic.in और digilocker.gov.in पर भी देखा जा सकेगा. स्टूडेंट्स अपना सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 के नतीजे डिजीलॉकर ऐप और उमंग ऐप पर भी देख पाएंगे. बोर्ड द्वारा सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 को SMS और IVRS के जरिये भी चेक करने की व्यवस्था की गई है.

सीबीएसई रिजल्ट का लेटेस्ट अपडेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को लेकर ताजा अपडेट यह है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी करने की तारीख CBSE ने बता दी है. बोर्ड ने कहा है कि 12वीं का रिजल्ट 30 जुलाई को जारी किया जाएगा, जबकि 10वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट अगस्त महीने के पहले हफ्ते में जारी होगा.

CBSE का मीम देखा आपने?

CBSE Board Result 2021 की 10वीं, 12वीं क्लास का रिजल्ट कब आएगा? देशभर के लाखों स्टूडेंट्स और पेरेंट्स सोशल मीडिया पर यही पूछ रहे हैं. ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों और उनके अभिभावकों को शांत करने के लिए ट्विटर पर एक ऐसा Meme शेयर किया, जिसे देखकर लोगों को भरोसा नहीं हुआ कि वे सीबीएसई के पेज पर हैं.

CBSE की परीक्षाएं कोरोना संकट में हुईं प्रभावित

CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा पिछले साल कोरोना संकट के कारण कुछ विषयों के लिए आयोजित नहीं की गई थीं. देश के कुछ क्षेत्रों में कुछ विषयों की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ीं. इस साल दोनों कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा 4 मई, 2021 से शुरू होने वाली थी. लेकिन इस साल भी, सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के खतरे को देखते हुए सभी विषयों के लिए रद्द कर दी गई थी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें