1. home Home
  2. tech and auto
  3. book your lpg gas cylinder in seconds using whatsapp know the process for hp indane and bharat gas mtj

अब WhatsApp से मिनटों में बुक करें LPG Gas Cylinder, ये है प्रॉसेस

एचपी (HP Gas) के ग्राहक हों, भारत गैस (Bharat Gas) या इंडेन (Indane Gas) के. सभी इस तकनीक से तब भी गैस सिलिंडर की बुकिंग करवा पायेंगे, जब उनके फोन में बैलेंस नहीं होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp से LPG Gas Cylinder की बुकिंग
WhatsApp से LPG Gas Cylinder की बुकिंग
Prabhat Khabar

LPG Gas Cylinder ‌Booking: एलपीजी सिलिंडर बुक करने के लिए आमतौर पर लोग फोन का इस्तेमाल करते हैं. कभी नेटवर्क का प्रॉब्लम, तो कभी गैस एजेंसी का फोन बिजी. इस समस्या से आप भी जरूर जूझते होंगे. IVR कॉल से भी बुकिंग में आपको कई सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी तकनीक के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप मिनटों में एलपीजी सिलिंडर (LPG Gas Cylinder) बुक कर लेंगे.

आप एचपी गैस (HP Gas) के ग्राहक हों, भारत गैस (Bharat Gas) या इंडेन गैस (Indane Gas) के. सभी ग्राहक इस तकनीक से उस वक्त भी गैस सिलिंडर की बुकिंग करवा पायेंगे, जब उनके फोन में बैलेंस नहीं होगा. जी हां, अगर आपके फोन में इतने पैसे भी नहीं हैं कि आप एक कॉल कर सकें, तो भी आप अपनी गैस बुकिंग कर पायेंगे. माइक्रो मैसेजिंग साइट व्हाट्सएप्प (WhatsApp) की मदद से.

व्हाट्सएप्प (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हुए आप गैस बुक कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक जरूरी काम करना होगा. आपको अपना फोन नंबर गैस एजेंसी या कहें कि गैस कंपनी के पास रजिस्टर करना होगा. अगर नंबर रजिस्टर्ड नहीं होगा, तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पायेंगे. यानी आप व्हाट्सएप्प (WhatsApp) के जरिये गैस की बुकिंग नहीं कर सकेंगे.

आइए, अब आपको बताते हैं कि आप कैसे कुछ ही सेकेंड में व्हाट्सएप्प (WhatsApp) की मदद से अपने गैस सिलिंडर की बुकिंग कर सकते हैं. बुकिंग के लिए जरूरी फोन नंबर के बारे में भी आपको बतायेंगे.

एचपी (HP) के ग्राहक ऐसे बुक करें सिलिंडर

हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) के ग्राहकों के लिए फोन नंबर 9222201122 है. सबसे पहले आप इस नंबर को अपने मोबाइल फोन में सेव करें. इसके बाद अपना WhatsApp खोलें. अब उस नंबर को खोलें. नंबर खुलते ही उस पर अंग्रेजी में बुक (Book) लिखकर भेज दें. जैसे ही आप Book लिखकर मैसेज सेंड करेंगे, ऑर्डर की पूरी डिटेल आपको व्हाट्सएप्प पर मिल जायेगी. इस पर यह भी लिखा होगा कि आपके सिलिंडर की डिलीवरी किस दिन होगी.

इंडेन (Indane) के ग्राहक ऐसे बुक करें सिलिंडर

अगर आप इंडेन (Indane) के ग्राहक हैं, तो आपको 7588888824 नंबर सेव करना है. आप इस नंबर (7588888824) को मोबाइल में सेव करें. इसके बाद वाट्सएप्प में जायें. इंडेन के नंबर को खोलें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से Book या REFILL# लिखकर मैसेज सेंड कर दें. REFILL# लिखकर जैसे ही आप सेंड बटन दबायेंगे, आपके सिलिंडर की बुकिंग हो जायेगी. कुछ ही मिनट में आपके व्हाट्सएप्प पर मैसेज आयेगा कि आपकी बुकिंग हो गयी है. पूरी डिटेल भी आपको मिल जायेगी.

भारत गैस (Bharat Gas) के ग्राहक ऐसे बुक करें सिलिंडर

अब बात भारत गैस (Bharat Gas) के ग्राहकों की. भारत गैस की बुकिंग इंडेन या एचपी की तरह आसान नहीं है. इसके लिए आपको एक स्टेप ज्यादा करना होगा. लेकिन, वह भी पहली बार. यानी रजिस्टर करने के लिए. आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल में पेट्रोलियम स्मार्ट लाइन नंबर 1800224344 को सेव करना होगा. नंबर सेव करने के बाद WhatsApp खोलें. अब आप उस नंबर पर जायें, जिसे अभी सेव किया है.

यहां Hii, Hello लिखकर सेंड कर दें. जैसे ही आप मैसेज सेंड करेंगे, एजेंसी की ओर से आपका स्वागत किया जायेगा. यानी एजेंसी की ओर से आपको वेलकम मैसेज आयेगा. इसका मतलब यह है कि आप कभी भी सिलिंडर की बुकिंग कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप्प पर एचपी और इंडेन की तरह सिर्फ Book लिखकर सेंड करना है. जैसे ही आप Book लिखकर सेंड करेंगे, आपका ऑर्डर पूरा हो जायेगा. पूरी डिटेल भी आपको व्हाट्सएप्प पर भेज दिया जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें