1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. apple prepares to open its first open online store in india in next two months reports say apple store apple online store apple store india rjv

Apple अगले महीने भारत में खोलेगी ऑनलाइन स्टोर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Apple online store in India
Apple online store in India
apple

Apple Store, Apple Online Store, Apple Store India: भारत में ऐपल स्टोर को लेकर समय से चर्चाएं चल रही हैं. लेकिन अब तक भारत में एक भी Apple Store नहीं है. हालांकि अब कंपनी भारत में ऑनलाइन ऐपल स्टोर खोलने की तैयारी में नजर आ रही है.

आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी ऐपल अगले दो महीने में भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है. Apple भारत में पहली बार ऑनलाइन स्टोर ओपन करेगी जहां सिर्फ़ ऐपल के प्रोडक्टस बेचे जाएंगे. फिलहाल भारत में कंपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम मॉल पर अपने प्रोडक्ट्स बेचती है.

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा कि ऐपल सितंबर-अक्टूबर में अपना ऑनलाइन स्टोर पेश करने की तैयारी कर रही है. यह स्टोर त्यौहारी मौसम समय खोला जा सकता है. इससे कंपनी को दशहरा और दिवाली के समय में मांग का फायदा मिलने की उम्मीद है.

इस संबंध में कंपनी को किये गए ई-मेल का जवाब नहीं मिला है. खबरों की मानें, तो ऐपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने इस साल के अंत तक भारत में ऐपल का ऑनलाइन स्टोर खोलने के बारे में फरवरी में ही कहा था.

चूंकि भारत में ऐपल का मार्केट शेयर काफी कम है, लेकिन कंपनी के लिए भारत एक बड़ा बाजार है. ऐपल का एक अपना फैनबेस है, लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से मार्केट शेयर दूसरी कंपनियों के मुकाबले काफी कम है.

भारत में मार्केट शेयर बढ़ाने के मकसद से ही कंपनी ने भारत में अपने कुछ आईफोन मॉडल्स को असेंबल करना भी शुरू कर दिया है. हाल ही में iPhone SE 2020 लॉन्च किया गया है, जो कंपनी का कम कीमत वाला स्मार्टफोन है.

आपको बता दें कि ऐपल ने चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में आईफोन11 बनाना शुरू कर दिया है. यह पहली बार है जब ऐपल ने भारत में एक शीर्ष लाइन मॉडल का निर्माण किया है. इससे पहले क्यूपर्टिनो आधारित तकनीकी मास्टर ने 2019 में भारत में आईफोन एक्सआर को असेंबल करना शुरू कर दिया था. 2017 में ऐपल ने बेंगलुरु प्लांट में ऐपल आईफोन एसई 2016 के घरेलू निर्माण की शुरुआत की थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें