1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. 90 percent sellers on flipkart restart business lockdown 6 unlock 2

Lockdown के दौरान फ्लिपकार्ट से जुड़े 125% नये सेलर्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
flipkart retail sale online platform
flipkart retail sale online platform
file photo

Flipkart, Walmart, Lockdown 6, Unlock 2 : वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने कहा है कि अप्रैल से उसके मंच पर 90 प्रतिशत से अधिक विक्रेताओं ने कारोबार फिर शुरू कर दिया है. इसके साथ ही फ्लिपकार्ट ने कहा कि अप्रैल-जून, 2020 के दौरान उसके मंच से जुड़ने वाले नये विक्रेताओं की संख्या में करीब 125 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

ई-कॉमर्स कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के चलते देशभर की कंपनियां अपने परिचालन के तरीके पर नये सिरे से विचार कर रही हैं. इसके अलावा वे कामकाज के नये तरीकों की पहचान कर रही हैं. अब देशभर में स्थानीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) ने यह ई-कॉमर्स के सही मूल्य को पहचान लिया है कि इसके जरिये वे लाखों उपभोक्ताओं से जुड़े रह सकते हैं.

बयान में कहा गया है कि अप्रैल, 2020 से फ्लिपकार्ट के 90 प्रतिशत के विक्रेताओं ने मंच पर अपना कारोबार फिर शुरू कर दिया है. फ्लिपकार्ट के विक्रेता राष्ट्रीय स्तर पर मंच की पहुंच का लाभ उठा पा रहे हैं. इसके अलावा उन्हें मार्केट प्लेस कारोबार के लिए एक दक्ष, पारदर्शी और पूरी तरह से पक्षपात रहित कामकाज उपलब्ध हो रहा है.

फ्लिपकार्ट ने कहा कि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और तमिलनाडु के एमएसएमई ने अपने कारोबार को ऑनलाइन करने में सबसे अधिक रुचि दिखाई है. फ्लिपकार्ट ने कोविड-19 के मद्देनजर एक हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान पेश किया है जिसमें उनके परिजनों तथा कर्मचारियों के लिए विशेष रियायती दर पर 50,000 से 3,00,000 रुपये प्रति व्‍यक्ति की विशेष दरों पर हेल्‍थ कवरेज दी जाती है.

विक्रेता समुदाय की कामकाजी पूंजी की समस्या के समाधान के लिए फ्लिपकार्ट के ग्रोथ कैपिटल प्रोग्राम के जरिये ऋण पर विशेष पेशकश की गयी है और प्‍लेटफॉर्म से जुड़े विक्रेताओं को 48 घंटों के भीतर लोन उपलब्‍ध कराया जाता है.

विज्ञप्ति के अनुसार लॉकडाउन के पहले चरण के दौरान, फ्लिपकार्ट के सेलर प्रोटेक्‍शन फंड (एसपीएफ) के तहत, ऑनलाइन विक्रेताओं को कारोबार में हुए अनुचित नुकसान की क्षतिपूर्ति के तौर पर एक निश्चित राशि पर दावा करने की सुविधा दी गई है. कंपनी ने कहा है कि वह ‘फ्लिपकार्ट समर्थ' पहल के तहत देशभर में 500,000 से अधिक कारीगरों, बुनकरों तथा सूक्ष्‍म उद्यमियों के लिए आजीविका में सहयोग दे रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें