1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. 5g in india 5th generation telecom services will start in august september will expand to 20 25 cities by the end of this year rjv

5G In India: अगस्त-सितंबर में शुरू होगी 5जी सेवाएं, इस साल के अंत तक 20-25 शहरों में होगा विस्तार

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि अगस्त-सितंबर में 5जी सेवाएं शुरू हो जाएंगी. उन्होंने कहा है कि साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी सेवा मिलने लगेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5g in India
5g in India
fb/symbolic

5G In India: दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि साल के अंत तक 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी. उन्होंने साथ ही संकेत दिया कि नयी सेवाओं की शुरुआत के साथ भारत में डेटा कीमतें दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले कम बनी रहेंगी.

डिजिटल नेटवर्क में विश्वसनीय स्रोत

भारत में डेटा की मौजूदा कीमतें वैश्विक औसत से काफी कम हैं. वैष्णव ने कहा कि 5जी की तैनाती अगस्त-सितंबर से शुरू होगी. मंत्री ने कहा कि भारत 4जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है, और डिजिटल नेटवर्क में दुनिया के लिए एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है. वैष्णव ने एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में कहा कि कई देश भारत द्वारा विकसित किये जा रहे 4जी और 5जी उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्राथमिकता देना चाहते हैं.

कब आयेगा 5जी?

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अवांछित कॉलों के मुद्दे को हल करने के लिए मंत्रालय एक महत्वपूर्ण नियमन पर काम कर रहा है. इसके तहत किसी भी कॉल करने वाले के केवाईसी-पहचान वाले नाम को जाना जा सकेगा. उन्होंने 5जी सेवाओं पर कहा, मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि साल के अंत तक कम से कम 20-25 शहरों और कस्बों में 5जी की तैनाती हो जाएगी.

कीमत क्या होगी?

5जी सेवाओं के मूल्य निर्धारण के बारे में पूछने पर वैष्णव ने कहा कि आज भी भारत में डेटा दरें लगभग दो अमेरिकी डॉलर हैं, जबकि वैश्विक औसत 25 अमेरिकी डॉलर है. उन्होंने कहा कि यही प्रवृत्ति अन्य क्षेत्रों में भी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें