25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मर्सिडीज-बेंज GLC की न्यू जेनरेशन भारत के कार बाजार में लॉन्च, जानें लेटेस्ट अपडेट

भारत में लग्जरी कार बाजार में 2022 की पहली छमाही में 16,000 इकाइयों से बढ़कर 2023 की पहली छमाही में 20,000 इकाइयों तक वृद्धि देखी गई है. ओईएम पुणे में चाकन में अपनी सुविधा में 14 मेड-इन-इंडिया मॉडल का उत्पादन किया है.

नई दिल्ली : जर्मन कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज की नई कार मर्सिडीज बेंज जीएलसी को आज भारत के कार बाजार में लॉन्च कर दी गई है. यह कंपनी के लिए इस साल की सबसे महत्वपूर्ण लॉन्चिंग माना जा रहा है. कार बाजार में मर्सिडीज बेंज की जीएलसी मॉडल सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) रही है. मर्सिडीज-बेंज ने अब तक दुनिया भर में GLC SUV की 2.6 मिलियन से अधिक इकाइयां बेची हैं, जबकि 2016 की दूसरी छमाही में लॉन्च के बाद से भारत में कुल 13,000 इकाइयां बेची गई हैं.

भारत में लग्जरी कारों की बिक्री बढ़ी

भारत में लग्जरी कार बाजार में 2022 की पहली छमाही में 16,000 इकाइयों से बढ़कर 2023 की पहली छमाही में 20,000 इकाइयों तक वृद्धि देखी गई है. ओईएम पुणे में चाकन में अपनी सुविधा में 14 मेड-इन-इंडिया मॉडल का उत्पादन किया है, जिसे वह भारत में किसी भी लक्जरी कार निर्माता के लिए सबसे बड़ी सुविधा होने का दावा करता है. अपडेटेड मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एसयूवी कुछ बहुत बड़े वादे और दावे कर रही है कि इसमें लक्जरी मॉडल के भारतीय ग्राहकों के बीच अपनी लोकप्रियता जारी रखने की क्षमता है. अपडेटेड मर्सिडीज जीएलसी को 2022 में दुनिया के सामने प्रदर्शित किया गया था और अब यह भारतीय तटों पर भी पहुंच गई है. इसमें बहुत कुछ नया है.

मर्सिडीज बेंज जीएलसी के फीचर्स

न्यू जेनरेशन जीएलसी की लंबाई 60 मिमी से बढ़कर 4716 मिमी कर दी गई है, साथ ही व्हीलबेस भी 15 मिमी तक बढ़ाया गया है. देश की सडकों को देखते हुए इसके ग्राउंड क्लीयरेंस में भी 20 मिमी की बढ़ोतरी हुई है. इसमें नए 19 इंच के 5-स्पोक अलॉय व्हील भी हैं. इसमें रियर सनब्लाइंड, एक 15 स्पीकर 3डी बर्मेस्टर ऑडियो सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, 7 एयरबैग, एक्टिव लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पोर्ट असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा भी मौजूद हैं.

मर्सिडीज बेंज जीएलसी इंजन

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक समर्पित डिस्प्ले के साथ एक ऑफरोड पैकेज भी है, साथ ही ट्रांसपेरेंट बोनट के साथ लाइव वीडियो फीड की सुविधा भी है, जो टायर की सही स्थिति जानने के साथ के लिए 8 किमी/घंटा तक काम काम करने में सक्षम है. जीएलसी रेंज में 4मैटिक के साथ GLC 300 पेट्रोल और 48V इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर टेक्नोलॉजी शामिल है, जो 200 nm और 23 bh से लेकर 258 bhp और 400 nm तक इलेक्ट्रिक बूस्ट करने का काम करता है, जीएलसी पेट्रोल पर 14.72 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज देगी, जबकि इसी सिस्टम के साथ जीएलसी डीजल का माइलेज 19.47kmpl है.

मर्सिडीज बेंज जीएलसी प्राइस

भारत में अगर मर्सिडीज बेंज जीएलसी न्यू जेनरेशन की कीमतों की बात करें, तो एक्स-शोरूम इसकी अनुमानित कीमत 73.5 लाख रुपये बताई जा रही है. कार बाजार में फिलहाल दो वेरिएंट्स मर्सिडीज बेंज जीएलसी 300 और जीएलसी 220डी बिक्री के लिए उपलब्ध है.

Also Read: Auto Expo 2020: मर्सिडीज बेंज ने पेश की 1.38 करोड़ रुपये की MPV V Class Marco Polo

2015-16 में लॉन्च की गई थी मर्सिडीज-बेंज जीएलसी

मर्सिडीज-बेंज जीएलसी एक कॉम्पैक्ट लक्जरी क्रॉसओवर एसयूवी है, जिसे 2015-2016 में पेश किया गया था. इसने जीएलके-क्लास की जगह ली थी. मर्सिडीज-बेंज के मुताबिक, यह सी-क्लास के समकक्ष एसयूवी है. हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसे कॉम्पैक्ट माना जाता है. अमेरिकी बाजार में इसे मध्यम आकार का माना जाता है. मर्सिडीज-बेंज द्वारा बनाए गए एसयूवी आधार नाम जीएल का उपयोग करते हैं, जिसके बाद मर्सिडीज-बेंज पदानुक्रम में मॉडल का स्थान होता है. जी गेलैंडेवगेन (ऑफ-रोड वाहन के लिए जर्मन) के लिए है और लंबे समय से चलने वाले जी-क्लास को दर्शाता है. इसके बाद अक्षर ‘एल’ आता है, जो ‘सी’ अक्षर के साथ लिंकेज के रूप में कार्य करता है, जो यह दर्शाता है कि वाहन सी-क्लास के समकक्ष एक एसयूवी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें