28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हावड़ा-एनजेपी शताब्दी में विस्टाडोम कोच की सुविधा शुरू

पर्यटक पैसेंजर यात्रा के दौरान ले सकेंगे खूबसूरत वादियों का आनंद

श्रीकांत शर्मा, कोलकाताहावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के यात्री सोमवार से विस्टाडोम कोच में लग्जरी रेल यात्रा का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे. इस ट्रेन से दार्जिलिंग और हिमालय जाने के इच्छुक यात्री अब मार्ग में पड़ने वाले उत्तर बंगाल की खूबसूरत वादियों का भी आनंद उठा सकेंगे. सोमवार को हावड़ा मंडल के डीआरएम संजीव कुमार ने हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी शताब्दी एक्सप्रेस को विस्टाडोम कोच (पारदर्शी कोच) के साथ रवाना किया. इस दौरान रेलवे के सीनियर डीसीएम राहुल रंजन, पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा आदि मौजूद रहे. फिलहाल हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी शताब्दी एक्सप्रेस में एक विस्टाडोम कोच लगाया गया है. डीआरएम ने बताया कि विस्टाडोम कोच की खासियत है पारदर्शी फाइवर की छत और बड़ी-बड़ी खिड़कियां. इससे यात्री ट्रेन में अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही पहाड़ों के साथ मौसम के हर मिजाज का आनंद ले सकेगा. पूर्व रेलवे के अनुसार, यह अस्थायी व्यवस्था एक जुलाई 2024 से 30 जून 2025 तक रहेगी. 12041/12042 हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस में निर्धारित अवधि के दौरान ट्रेन 14 कोचों के बजाय 15 कोचों के साथ चलेगी. विस्टाडोम कोच यात्रा को और भी बेहतर बनाने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. कोच में 360 डिग्री घूमने वाली लग्जरी पुशबैक कुर्सियां हैं. यात्री अधिकतम आराम के लिए अपनी सीट एडजस्ट कर सकते हैं. इसमें 44 सीटें हैं. किराया है 2430 रुपये. उल्लेखनीय है कि शताब्दी में प्रथम श्रेणी का किराया 1430 रुपये है. इससे पहले 2017 में कंचनकन्या एक्सप्रेस में भी विस्टाडोम कोच लगाया गया था. यह ट्रेन सियालदह से अलीपुरदुआर तक जाती थी. इस कोच का जिम्मा आइआरसीटीसी के पास था.

ऑटोमेटिक स्लाइडिंग दरवाजे, वाईफाई और जीपीएस कनेक्टिविटी जैसी उन्नत सुविधाओं से भी लैस है विस्टाडोम कोच

विस्टाडोम कोच स्व-संचालित स्लाइडिंग दरवाजे, एक ग्लास बैक और वाईफाई और जीपीएस कनेक्टिविटी जैसी उन्नत सुविधाओं से लैस है. ट्रेन के अंदर एक इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है, जो यात्रियों का मनोरंजन करने के साथ ही देशभर की सूचनाएं प्रदान करता रहेगा. पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा कि विस्टाडोम कोच की शुरुआत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और एक यादगार यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए की गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें