29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

यूपी से लौटने लगे मालदा के श्रमिक, दहशत में अल्पसंख्यक समुदाय के श्रमिक

मालदा : जिले से रोजी-रोटी के लिये लखनऊ गये छह श्रमिकों को यूपी की योगी सरकार ने विभिन्न मामलों में गिरफ्तार कर जेलों में बंद कर रखा है. अभी तक उन्हें जमानत तक नहीं मिली है. हालांकि बंगाल सरकार ने उन्हें कानूनी मदद दिये जाने की बात कही है. लेकिन फिलवक्त तक वे सभी विभिन्न […]

मालदा : जिले से रोजी-रोटी के लिये लखनऊ गये छह श्रमिकों को यूपी की योगी सरकार ने विभिन्न मामलों में गिरफ्तार कर जेलों में बंद कर रखा है. अभी तक उन्हें जमानत तक नहीं मिली है. हालांकि बंगाल सरकार ने उन्हें कानूनी मदद दिये जाने की बात कही है. लेकिन फिलवक्त तक वे सभी विभिन्न जिलों में बंद हैं.

इस बीच जिले के दूसरे श्रमिक अब गिरफ्तारी के डर के चलते वहां से लौटने लगे हैं. उल्लेखनीय है कि मालदा जिले के चांचल महकमा अंतर्गत हरिश्चंद्रपुर-1 व 2, रतुआ-1 व 2, चांचल-1 व दो नंबर ब्लॉकों के मजदूर उत्तरप्रदेश के विभिन्न शहरों में काम कर रहे थे.
लेकिन अब वे धीरे धीरे लौट रहे हैं. इनमें से कोई होटल तो कोई निर्माण श्रमिक के रुप में वहां काम करते थे. ऐसे वहां हजारों श्रमिक हैं जो लौटने की तैयारी में है. घर के लोग भी चाहते हैं कि ये श्रमिक घर लौट आयें.
लखनऊ से हाल ही में लौटे अजहर शेख और निजाम शेख का कहना है कि हरिश्चंद्रपुर के जिन छह युवकों को गिरफ्तार किया गया है वे सभी निर्दोष हैं. हम लोग एक ही साथ काम करते थे.
घटना के समय जब वहां आंदोलन चल रहा था तभी ये सभी सड़क पर खड़ा होकर देख रहे थे. उनमें से छह युवकों को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. उन्हें बचाने के लिये कोई आगे नहीं आया. वे सभी जेल में रहकर रो रहे हैं.
उल्लेखनीय है कि गिरफ्तार छह युवकों में से चार का घर डांगिला गांव में है. इनके नाम हैं, संजूर हक (20), सालेदुल हक (22), खैरुल हक (20) और सागर अली (35). बाकी दो असलम (20) और मोहम्मद शाह आलम (20), जनमदल गांव के निवासी हैं. ये सभी अविवाहित हैं.
इस बीच हरिश्चंद्रपुर थाना के डांगा गांव के निवासियों ने बताया कि बीते 10 रोज के भीतर करीब डेढ़ सौ युवक श्रमिक का काम छोड़कर यूपी से आये हैं. सभी के चेहरों पर दहशत की छाप है. उन्हें भी किसी समय यूपी सरकार गिरफ्तार कर सकती थी. इसी भय से वे वहां से चले आये हैं. यहीं पर ये सभी खेती-मजदूरी कर जीवन निर्वाह कर लेंगे.
हरिश्चंद्रपुर से तृणमूल के पूर्व विधायक ताजमुल होसेन ने बताया कि यूपी सरकार ने झूठे मामलों में छह युवकों को गिरफ्तार कर लिया है. इसके खिलाफ हमलोगों ने धिक्कार जतायी है. राज्य सरकार इनके रोजगार के लिये व्यवस्था कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें