हाइवे किनारे कूड़ा में लगायी आग, विषाक्त धुआं से लोग परेशान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बिन्नागुड़ी : बीरपाड़ा थाना अंतर्गत बीरपाड़ा चौक से महज 200 मीटर पहले वीरबिट्टी ब्रिज के पास जैसे ही आप बीरपाड़ा जाने के लिए पहुंचेंगे कचरे का लगा अंबार एशियन हाइवे के दोनों तरफ आपको स्वागत करता दिखाई देगा. इसके निराकरण को लेकर कई बार लोग आवाज उठा चुके हैं. लेकिन इस कचरे का अंबार दिन-प्रतिदिन हाईवे के दोनों तरफ बढ़ते जा रहा है. यहां से पैदल या बाइक से गुजरने पर सांस रोकना पड़ता है.

स्थानीय निवासी अनिल ठाकुर ने बताया कि यहां बीच-बीच में आग लगा दिया जाता है, जो हफ्तों तक जलता रहता है. जिसका प्रदूषित धुआं बीरपाड़ा चौक के रिहायशी इलाकों तक साफ-साफ देखा जा सकता है. इस कचरे से निकलने वाले धुएं से लोगों का दम घुट रहा है. बीरपाड़ा में पंचायती राज्य व्यवस्था है. फिर भी प्रशासन की ओर से इसके सफाई की व्यवस्था नहीं होने से यह स्थिति काफी भयावह बनी हुई है. स्थानीय लोग बताते हैं कि यहां जब कचरे का अंबार जमा हो जाती है, तो आग लगा दिया जाता है. रास्ते से गुजरने वाले लोगों को खासकर स्कूल जाने के दौरान बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
बीरपाड़ा ग्राम पंचायत द्वारा इस समस्या को लेकर उचित कदम उठाने की मांग लोगों द्वारा की जा रही है. स्थानीय निवासी मौजे राम शाह ने कहा कि अगर पंचायत कार्यालय यहां चौकीदार की व्यवस्था कर दे और कचरे की सफाई करवा दी जाए तो कोई भी व्यक्ति यहां कचरा फेंके तो उसकी पहचान कर उचित कार्रवाई की जा सकती है. स्थानीय लोगों ने कहा कि अगर जल्द कचरे की सफाई और अन्यत्र व्यवस्था नहीं की गई तो मजबूरन लोगों को आंदोलन पर उतरना होगा. स्थानीय कृष्णा राय ने कहा कि विकास और साफ-सफाई पर लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं.
स्थानीय व्यवसाय लखविंदर साह ने कहा कि बगल में कुछ किलोमीटर दूर पड़ोसी देश भूटान है. वहां से भी यहां के स्थानीय प्रशासनिक सेवाओं में बैठे हुए अधिकारियों एवं नेताओं को सीख लेनी चाहिए. यह छोटा सा देश साफ सफाई के मामले में हमारे बीरपाड़ा से काफी आगे है.
Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें