27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देसी टेराकोटा गहनों से सजेगा ऑस्ट्रेलिया का मेला

कालियागंज : कालियागंज ब्लॉक का हाटपाड़ा गांव टेराकोटा के कारीगरों के बनाये गहने इन दिनों ऑस्ट्रेलिया भेजा जा रहा है. यहां के बने मिट्टी के टेराकोटा गहनों की मांग काफी है. गांव के ही एक कारीगर दुलाल राय की अगुवाई में स्थानीय टेराकोटा गहने देश के साथ ही ऑस्टेलिया, अमेरिका, जापान आदि विदेशों में भी […]

कालियागंज : कालियागंज ब्लॉक का हाटपाड़ा गांव टेराकोटा के कारीगरों के बनाये गहने इन दिनों ऑस्ट्रेलिया भेजा जा रहा है. यहां के बने मिट्टी के टेराकोटा गहनों की मांग काफी है. गांव के ही एक कारीगर दुलाल राय की अगुवाई में स्थानीय टेराकोटा गहने देश के साथ ही ऑस्टेलिया, अमेरिका, जापान आदि विदेशों में भी निर्यात किया जा रहा है. जिससे स्थानीय मिट्टी के बरतन बनाने वाले कारीगरों की जिंदगी में काफी बदलाव आया है.
दुलाल राय ने बताया कि एक्सपोर्टर्स के माध्यम से यहां के गहने विदेशों में भेजे जाते है. इस साल ऑस्ट्रेलिया के एक मेले में भेजा जा रहा है. विदेशों में इन गहनों की काफी मांग है. उसने बताया कि विदेशी एक्सपोर्टर्स इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न प्रकार के डिजाइन भेजते है. इसके अनुसार उन्हें गहने बनाने पड़ते है. दुलाल राय का बेटा समरेश चंद्र राय ने बताया कि उसने विजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई कर गांव के जातिगत पेशे को नया आयाम देने की कोशिश की है.
गहनों को महिलाओं के पोशाक के साथ मैच करने वाले विभिन्न रंगो में रंगा जाता है. जिससे इन गहनों के प्रति महिलाओं का रुझान बढ़ता है. साथ ही सोने के जेवर जैसा कीमती भी नहीं होता है. इनदिनों अस्ट्रेलिया के मेले की तैयारी के लिए यहां कारीगरों की व्यस्तता चरम पर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें