34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मालदा : बूट पालिश करते हुए संजय ने जारी रखी पढ़ाई, लगन रंग लाई माध्यमिक में हासिल किये 465 अंक

मुकाम की राह में अड़चन नहीं बन सकी मुफलिसी उसकी लगन रंग लाई माध्यमिक में हासिल किये 465 अंक मालदा : जूता पालिश कर चमकाने वाले संजय रविदास ने इस बार माध्यमिक परीक्षा में शानदार सफलता पायी है. किसी भी प्राइवेट ट्यूटर की मदद के बिना उसने कुल 465 अंक हासिल किये हैं. संजय रविदास […]

मुकाम की राह में अड़चन नहीं बन सकी मुफलिसी
उसकी लगन रंग लाई माध्यमिक में हासिल किये 465 अंक
मालदा : जूता पालिश कर चमकाने वाले संजय रविदास ने इस बार माध्यमिक परीक्षा में शानदार सफलता पायी है. किसी भी प्राइवेट ट्यूटर की मदद के बिना उसने कुल 465 अंक हासिल किये हैं. संजय रविदास की इस कामयाबी के लिए जिला परिषद के निर्वाचित सदस्य और तृणमूल नेता रफिकुल इस्लाम ने उसके घर जाकर संजय रविदास का अभिनंदन किया. उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए संजय को हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया है.
चांचल एक नंबर ब्लॉक अंतर्गत कनुआ मध्यपाड़ा निवासी संजय रविदास को माध्यमिक परीक्षा में मिलने वाले रहे अंग्रेजी में 61, बांग्ला में 72, गणित में 56, भौतिक विज्ञान में 50, जीवन विज्ञान में 68, इतिहास में 74, भूगोल में 84. संजय रविदास ने यह सफलता पारिवारिक बाधा-विघ्नो के बीच संघर्ष करते हुए हासिल किया है. संजय के पिता जगदीश रविदास 13 साल पहले किसी बीमारी के चलते गुजर गये.
घर में उनकी मां कल्याणी देवी और एक बड़ा भाई है. संजय अपनी पढ़ाई-लिखाई का खर्च जूतों की सिलाई और पॉलिश के जरिये अर्जित करता था. उसकी मां कल्याणी देवी का कहना है कि साधारण से एक घर में संजय को पढ़ाई करनी पड़ती है. वह खुद किसी अन्य घर में परिचारिका का काम भी करती हैं.
कनुआ भवनीपुर हाईस्कूल के प्रधान शिक्षक राजा चौधरी ने बताया कि संजय रविदास प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुआ है. उसकी इस सफलता से हम सभी को खुशी है. उसने काफी जद्दोजहद के बीच यह सफलता अर्जित की है. हमलोग उसे हरसंभव मदद देते रहे हैं और आगे भी देते रहेंगे. संजय रविदास आगे भी पढ़ाई जारी रखना चाहता है. उसकी इच्छा शिक्षक बनने की है. वह एक बेहतर भविष्य के लिए मेहनत करने के लिए तैयार है.
पिता के व्यवसाय में मदद करते हुए पायी सफलता
उच्च माध्यमिक परीक्षा में ब्यूटी को मिले 445 अंक
बुनियादपुर : दक्षिण दिनाजपुर जिले बंसीहारी थाना क्षेत्र के शेरपुर इलाके की छात्रा ब्यूटी प्रामाणिक ने उच्च माध्यमिक की परीक्षा में बेहतरीन परिणाम लाकर अपने परिवार को एक बड़ा उपहार दिया है. बंसीहारी गर्ल्स हाई स्कूल से इस बार वह कला विभाग से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुई है. उसे कुल 445 अंक मिले हैं.
उल्लेखनीय है कि ब्यूटी शेरपुर इलाके की निवासी है. उसके पिता बलय प्रामाणिक का अपने घर नजदीक ही मिठाई की दुकान है. वे हाट और मेलों में भी मिठाई बिक्री कर रोजगार करते हैं. इस काम में ब्यूटी अपने पिता का हाथ बंटाती है.
यहां तक कि परीक्षा के दौरान भी उसने दुकान में सुबह से लेकर दोपहर तक मिठाईयां बेचने में पिता की मदद के बाद दिन में आठ से नौ घंटे पढ़ाई करती थी. इस मिठाई दुकान से बलय प्रामाणिक किसी तरह परिवार का भरण पोषण करते हैं. इस काम में ब्यूटी भी पूरा सहयोग करती है. वह खुद भी जलेबियां बना लेती है. बचपन से ही उसने पिता के साथ मिठाई बनाने का हूनर सीखा है. हालांकि इस दौरान उसने अपनी पढ़ाई की कभी उपेक्षा नहीं की.
ब्यूटी का कहना है कि वह आगे चलकर शिक्षिका बनना चाहती है. अपने सपने को साकार करने के लिये उसे अपनी पढ़ाई को जारी रखना होगा. लेकिन उसके परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी है कि उसके मन में शंकर रहती है. उसके पिता बलय प्रामाणिक ने बताया कि उन्होंने सोचा ही नहीं था कि उनकी बेटी इतना बेहतर परिणाम लायेगी. उसने हमारी धारणा को ही बदल दिया है.
जब तक शरीर में ताकत है तब तक वह उसकी पढ़ाई के लिये कोशिश करेंगे. लेकिन कब तक ऐसा कर सकेंगे यह वह कह नहीं सकते. ब्यूटी ने बताया कि वह प्रतिदिन नौ घंटे पढ़ाई करती थी.उसे स्कूल की शिक्षिकाओं का पूरा पूरा सहयोग मिला है. उनके प्रति वह हृदय से आभारी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें