28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता : विश्व की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा देखने के लिए मची भगदड़

कोलकाता: महापंचमी पर ही दक्षिण कोलकाता के देशप्रिय पार्क में स्थापित मां दुर्गा की चर्चित विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के दर्शन के लिए पहुंचे लोगों की भारी भीड़ रविवार शाम पुलिस संभाल नहीं पायी. धक्का-मुक्की, अफरातफरी के बीच 11 दर्शनार्थी बीमार हो गये. इसमें एक तीन साल का बच्चा भी शामिल है. उसे शिशु […]

कोलकाता: महापंचमी पर ही दक्षिण कोलकाता के देशप्रिय पार्क में स्थापित मां दुर्गा की चर्चित विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा के दर्शन के लिए पहुंचे लोगों की भारी भीड़ रविवार शाम पुलिस संभाल नहीं पायी.

धक्का-मुक्की, अफरातफरी के बीच 11 दर्शनार्थी बीमार हो गये. इसमें एक तीन साल का बच्चा भी शामिल है. उसे शिशु मंगल अस्पताल ले जाया गया. लोगों को सुरक्षा देने में बेबस दिख रही पुलिस ने हालात काबू में करने के लिए प्रतिमा दर्शन पर रोक लगा दी. इससे दूरदराज से पहुंचे उत्साहित दर्शनार्थियों को मायूस होना पड़ा. पुलिस ने धीरे-धीरे पार्क को खाली करा कर उसे बंद करवा दिया. भीड़ से निपटने के िलए पुिलस की पर्याप्त व्यवस्था नहीं थी.

उधर, कोलकाता पुलिस आयुक्त सुरजीत कर पुरकायस्थ सूचना मिलने पर पुलिस मुख्यालय लालबाजार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जाम के चलते मेट्रो में सफर कर कालीघाट स्टेशन गये और वहां से पैदल ही देशप्रिय पार्क पूजा मंडप पहुंचे.

जख्मी दर्शनार्थियों को लेकर पुलिस व आयोजकों में ठनी: सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम न होने के कारण भीड़ में फंस कर 11 दर्शनार्थियों के बीमार पड़ जाने के बाद पूजा कमेटी के सदस्यों व पुलिस के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. पूजा कमेटी के सदस्यों का कहना है कि चार महीने पहले से वे इस पूजा के बारे में विज्ञापन दे रहे हैं. इस लिहाज से भारी भीड़ होने की संभावना के मद्देनजर पुलिस को यहां सुरक्षा का पर्याप्त बंदोबस्त करना चाहिये था. वहीं पुलिस का कहना है कि इतने बड़े आयोजन के बावजूद आयोजकों ने यहां आने वाले लोगों की सुरक्षा को नजरंदाज किया, जिसके कारण यह स्थिति पैदा हुई. गौरतलब है कि देशप्रिय पार्क पूजा मंडप के आयोजक दावा कर रहे हैं कि यहां मां दुर्गा की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्थापित की गयी है.

क्या कहा पुलिस आयुक्त ने
पूजा के आयोजनकर्ताओं से बातचीत के बाद पुलिस आयुक्त ने कहा कि देशप्रिय पार्क पूजा मंडप में जरूरत से ज्यादा भीड़ जुटने के कारण आसपास के इलाके में भारी जाम की स्थिति पैदा हो गयी. यहां भीड़ के हिसाब से पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं थी. पार्क में घुसने वाले रास्तों पर लंबी कतारें लग गयीं. इसके कारण सुरक्षा व कानून व्यवस्था को संभालना पुलिस के लिए मुश्किल हो रहा था. काफी प्रयास करने के बावजूद हालात नहीं संभलने पर भीड़ को देखते हुए अस्थायी तौर पर यहां प्रतिमा दर्शन पर रोक लगाने व पार्क को बंद करने का निर्णय लिया गया. उन्हों‍ने कहा कि दर्शकों की सुरक्षा उनके लिए प्राथमिकता है. अगले निर्णय तक देशप्रिय पार्क मंडप में दर्शकों का प्रवेश बंद रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें