25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नेताजी को लेकर भाजपा नेता स्वामी का सनसनीखेज खुलासा

कोलकाता : भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने शनिवार को कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत 1948 में ताइवान में विमान हादसे में नहीं हुई थी. उन्होंने दावा किया कि नेताजी को तत्कालीन सोवियत संघ के शासक जोसेफ स्टालिन ने मरवाया था. स्वामी ने कहा कि नेताजी ने विमान हादसे की घटना का नाटक […]

कोलकाता : भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने शनिवार को कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत 1948 में ताइवान में विमान हादसे में नहीं हुई थी. उन्होंने दावा किया कि नेताजी को तत्कालीन सोवियत संघ के शासक जोसेफ स्टालिन ने मरवाया था. स्वामी ने कहा कि नेताजी ने विमान हादसे की घटना का नाटक किया था. वह जानते थे कि उनके मित्र राष्ट्रों की हार हो रही थी. वह चीन के मंचूरिया चले गये थे जहां सोवियत संघ का कब्जा था.

नेताजी ने सोचा था कि सोवियत संघ उनकी मदद करेगा. लेकिन स्टालिन ने उन्हें साइबेरिया की जेल में भेज दिया. 1953 में स्टालिन ने या तो नेताजी को फांसी दे दी थी या उनकी सांस रोक कर अन्य तरीके से उन्हें मार दिया था. स्वामी ने कहा कि यह उनका व्यक्तिगत तौर पर मानना है.

उन्होंने यह भी कहा कि नेताजी के विमान हादसे में न मरने और साइबेरिया की जेल में स्टालिन के कहने पर मार दिये जाने के संबंध में पंडित जवाहर लाल नेहरू को जानकारी थी. नेहरू और स्टालिन में मित्रता थी. नेताजी से संबंधित फाइलों का खुलासा करने के बारे में पूछे जाने पर स्वामी ने एमसीसी चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के एक परिचर्चा कार्यक्रम में कहा कि इसे भविष्य में जारी किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने नेताजी मामले की जांच करने वाले मुखर्जी आयोग को लिखा था कि किसी विमान हादसे का कोई रिकॉर्ड नहीं है.

ताइवान के किसी अस्पताल में जले हुए शव का भी कोई रिकॉर्ड नहीं है. उन्होंने कहा कि नेताजी 1947 में जीवित थे और नेहरू इस बारे में जानते थे. उन्होंने कहा कि सरकारी फाइलों को जारी करने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने हाल ही में आरटीआइ के एक जवाब में कहा था कि नेताजी से संबंधित 41 फाइलें हैं और इनमें से दो का खुलासा हो गया है, लेकिन शेष को सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें