27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कोलकाता में मिट्टी का संकट, इस बार काफी महंगी होगी दुर्गा की प्रतिमा

कोलकाता : दुर्गापूजा जैसे-जैसे करीब आ रहा है, कुम्हारटोली के मूर्तिकारों की चिंता बढ़ती जा रही है. वजह है मिट्टी की सप्लाई का कम होना. जो मिट्टी आ भी रही है, वह भी काफी महंगे दाम पर मूर्तिकारों को खरीदनी पड़ रही है, जो तय समय पर मिल भी नहीं रही है. जाहिर सी बात […]

कोलकाता : दुर्गापूजा जैसे-जैसे करीब आ रहा है, कुम्हारटोली के मूर्तिकारों की चिंता बढ़ती जा रही है. वजह है मिट्टी की सप्लाई का कम होना. जो मिट्टी आ भी रही है, वह भी काफी महंगे दाम पर मूर्तिकारों को खरीदनी पड़ रही है, जो तय समय पर मिल भी नहीं रही है.
जाहिर सी बात है हर साल के मुकाबले इस बार मूर्तियों के दाम काफी बढ़े हुए होंगे, यह तय माना जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि मूर्ति बनने में बड़ी मात्रा में मिट्टी की जरूरत पड़ती है, लेकिन कुम्हारटोली के मूर्तिकार समय पर मिट्टी नहीं पा रहे हैं.
इसकी मुख्य वजह है पहले मिट्टी उलबेड़िया से आती थी. अब वह बंद है. लॉरी से जो मिट्टी आ रही है उसे अधिक दाम देकर खरीदने पर मूर्तिकार मजबूर हैं.
समय पर मूर्तियां बना कर देना मूर्तिकारों के लिए बड़ी चुनौती
कुम्हारटोली के मूर्तिकार सौमेन पाल के मुताबिक फिलहाल पश्चिम मेदनीपुर से मिट्टी आ रही है. उसी के इंतजार में रहना पड़ रहा है. मूर्तिकारों को सात-आठ दिन तक मिट्टी के लिए इंतजार करना पड़ रहा है. पहले एक लॉरी मिट्टी जिस दर से मिलती थी, वह अब तीन से चार सौ रुपये अधिक दर पर मिल रही है. इसके अलावा किराये में बढ़ोत्तरी अलग से है. ऐसे में सवाल उठता है कि तय समय पर पूजा कमेटियों को मूर्ति कैसे दी जायेगी. वैसे भी मौसम का मिजाज भी अनुकूल नहीं है. फिलहाल दुर्गापूजा में अब दो महीने का वक्त बचा है. इसी अवधि में मूर्तियां बनाकर देने की मजबूरी अलग से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें