31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल : पंचायत चुनाव में भाजपा को नहीं मिल रहे उम्मीदवार

सभी बूथ कमेटियों के गठन नहीं होने से बढ़ी परेशानी कार्यकर्ताओं के घर का चक्कर काट रहे हैं नेता टिकट देने को तैयार, चुनाव लड़ने की अपील मालदा : एक ओर जहां पंचायत चुनाव की डुगडुगी बज गयी है वहीं दूसरी ओर भाजपा अधिकांश बूथ कमेटी भी गठित नहीं कर पायी है. इसी वजह से […]

सभी बूथ कमेटियों के गठन नहीं होने से बढ़ी परेशानी
कार्यकर्ताओं के घर का चक्कर काट रहे हैं नेता
टिकट देने को तैयार, चुनाव लड़ने की अपील
मालदा : एक ओर जहां पंचायत चुनाव की डुगडुगी बज गयी है वहीं दूसरी ओर भाजपा अधिकांश बूथ कमेटी भी गठित नहीं कर पायी है. इसी वजह से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उम्मीदवार ठीक करने में नेताओं के पसीने छूट रहे हैं. ग्राम पंचायत, पंचायत समिति तथा जिला परिषद के अधिकांश सीटों पर भाजपा को उम्मीदवारों का अभाव है.
भाजपा कार्यकर्ताओं की उचित जानकारी तथा डाटा भी भाजपा के पास नहीं है. यही कारण है कि उम्मीदवार खोजने के लिए भाजपा नेता पार्टी समर्थकों के घर-घर का चक्कर काट रहे हैं. यह लोग मौके पर ही कार्यकर्ताओं को टिकट देकर चुनाव लड़ने की अपील कर रहे हैं.
इससे पहले उम्मीदवारों के लिए भाजपा ने इच्छुक कार्यकर्ता एवं नेताओं से आवेदन मंगाया था. मिली जानकारी के अनुसार कोई अधिक आवेदन भाजपा को नहीं मिला है. आलम यह है कि आधे से अधिक सीटों पर उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं. इसको लेकर भाजपा के नीचले स्तर के कार्यकर्ताओं में भारी रोष है. इन लोगों ने ऐसी परिस्थिति के लिए भाजपा के शीर्ष नेताओं को ही जिम्मेदार ठहराया है.
उल्लेखनीय है कि इस बार के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मालदा जिले में तीसरे चरण यानि पांच मई को मतदान होना है. नामांकन लेने तथा जमा करने का काम चल रहा है. इसके लिए मात्र कुछ ही दिन बचे हुए हैं. उसके बाद भी भाजपा ने अब तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.
कितनी बूथ कमेटियों का गठन
जिला भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मालदा जिले में कुल 2646 बूथ है. इनमें से 1950 बूथ कमेटी पार्टी गठन कर पायी है, जबकि 669 बूथ कमेटी का गठन होना बाकी है. पिछली बार पंचायत चुनाव में कुल 146 ग्राम पंचायतों में से भाजपा किसी में भी कब्जा नहीं कर पायी थी.
इस बीच, जिला परिषद की कुल 38 सीटें हैं. यहां चुनाव लड़ने के लिए कुल 14 सीटों पर भाजपा को आवेदन मिला है. हालांकि अभी भी इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है.
बाकी बचे सीटों पर उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे. जिसके परिणामस्वरूप अच्छे उम्मीदवार की तलाश में भाजपा नेता दिन-रात भटक रहे हैं. इसी तरह से पंचायत समिति की 423 सीटों में से भाजपा पिछली बार 18 सीटों पर चुनाव जीती थी. यहां भी उम्मीदवारों का टोटा है. कुछ ही सीटों पर भाजपा उम्मीदवार जुगाड़ कर पायी है. बाकी सीटों पर उम्मीदवार तलाशने का काम जारी है.
क्या कहते हैं जिला अध्यक्ष
भाजपा के जिलाध्यक्ष सुब्रत कुंडू ने बताया है कि पार्टी इस बार अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. इसी कारण से उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने में परेशानी हो रही है. उन्होंने दावा किया कि सभी सीटों पर उम्मीदवार दी जायेगी. समय से पहले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी कर दी जायेगी.
वैष्णवनगर में भी हालत खराब
मालदा जिले में विधानसभा की कुल 12 सीटें हैं. पिछली बार के चुनाव में भाजपा सिर्फ वैष्णव नगर सीट पर जीत हासिल कर सकी थी. यहां से स्वाधीन सरकार भाजपा के विधायक हैं. लेकिन अब यहां भी भाजपा के अंदर गुटबाजी चरम पर है.
पार्टी एक तरह से दो भागों में बंट चुकी है, जिसके परिणामस्वरूप वैष्णवनगर विधानसभा क्षेत्र के अधीन ग्राम पंचायतों तथा पंचायत समितियों में भी भाजपा को उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं.
महासचिव कर रहे अच्छे प्रदर्शन का दावा
दूसरी ओर, इन तमाम परिस्थितियों के बावजूद भाजपा महासचिव अजय गंगोपाध्याय ने पंचायत चुनाव में अच्छे परिणाम हासिल करने का दावा किया है. उन्होंने कहा है कि भाजपा सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार देगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें