1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. policemen attacked in dholahat 20 arrested politics in west bengal over ram mandir bhumi pujan at ayodhya

धोलाहट में पुलिसकर्मियों पर हमला, 20 गिरफ्तार, राम मंदिर के शिलान्यास पर पश्चिम बंगाल में घमासान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राम मंदिर के शिलान्यास का जश्न मनाने वालों को पश्चिम बंगाल में पुलिस ने किया गिरफ्तार.
राम मंदिर के शिलान्यास का जश्न मनाने वालों को पश्चिम बंगाल में पुलिस ने किया गिरफ्तार.
Demo Pic.

काकद्वीप/कोलकाता : पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिला में एक मंदिर में शिवलिंग स्थापित करने को लेकर हुए विवाद में कुछ लोगों के हमले में कई पुलिसकर्मी घायल हो गये. पुलिस के वाहनों में तोड़फोड़ की गयी. वहीं राम मंदिर के शिलान्यास पर राजनीतिक घमासान छिड़ गया है.

उन्होंने बताया कि बुधवार को सूचना मिली थी कि कुछ लोगों ने मंदिर के अधिकारियों से अनुमति लिये बगैर मनसा मंदिर में शिवलिंग स्थापित किया है, जिसके बाद धोलाहट इलाके में एक पुलिस दल भेजा गया.

सुंदरवन के पुलिस अधीक्षक वैभव तिवारी ने बताया कि पुलिस दल के वहां पहुंचने पर लोग हिंसक हो गये और उन्होंने पुलिस दल पर हमला कर दिया. इस संबंध में 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

उन्होंने बताया कि लोगों ने पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की, जिसमें एक सहायक उप निरीक्षक सहित 12 पुलिसकर्मी घायल हो गये. श्री तिवारी ने बताया कि वाहनों में भी तोड़फोड़ की गयी.

उधर, अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखे जाने की खुशी में पश्चिम बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन के बीच राम भक्तों ने उत्सव मनाया. इसे लेकर लॉकडाउन का पालन कराने में जुटी पुलिस और उनके बीच राज्य में कई जगहों पर झड़पें हो गयीं.

पुलिस के मुताबिक, लॉकडाउन उल्लंघन के चलते राज्य के अलग-अलग हिस्सों से कुल 3,400 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इनमें से 850 कोलकाता से ही गिरफ्तार किये गये.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी मिदनापुर जिले के खड़गपुर, उत्तरी 24 परगना के नारायणपुर और उत्तरी बंगाल के अलीपुरद्वार समेत कुछ जगहों से झड़प की सूचना है.

उन्होंने बताया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने खड़गपुर में जुलूस निकाला, जिसे पुलिस ने रोक दिया. इसके बाद झड़प हो गयी. भाजपा के कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने कहा कि घटना में कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गये.

अलीपुरद्वार कस्बे में भाजपा कार्यकर्ताओं को पूर्ण लॉकडाउन के चलते भूमि पूजन पर उत्सव आयोजित करने से रोका गया, जिससे तनाव बढ़ गया. भाजपा कार्यकर्ता ने नारायणपुर इलाके में ‘यज्ञ’ करने का प्रयास किया, लेकिन कुछ स्थानीय लोगों ने उन्हें रोक दिया.

पुलिस ने कहा कि उसने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए ‘बल’ प्रयोग किया. तृणमूल कांग्रेस के स्थानीय नेता तापस चटर्जी ने कहा, ‘भाजपा इलाके में शांति भंग करने की कोशिश कर रही थी, लेकिन स्थानीय लोगों ने उन्हें रोक दिया.’

भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने अपने न्यू टाउन आवास पर भूमि पूजन उत्सव का आयोजन किया. उन्होंने कहा कि पुलिस की बर्बरता राज्य सरकार की ‘हिंदू-विरोधी मानसिकता’ को दर्शाती है.

कोलकाता में विश्व हिंदू परिषद और भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी राम मंदिर का निर्माण शुरू होने का उत्सव मनाया. बागबाजार और बड़ाबाजार जैसे इलाकों में अनुष्ठान किये गये.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें