1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. kolkata municipal corporation will hand over the ashes to the family members after cremation after the death of covid 19

कोविड-19 से हुई मौत के बाद दाह संस्कार होने पर अस्थियां परिजनों को सौंपेगा कोलकाता नगर निगम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोलकाता नगर निगम.
कोलकाता नगर निगम.
(फाइल फोटो).

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम (Kolkata Municipal Corporation) क्षेत्र में जिन लोगों की कोविड-19 से मौत हुई और जिनका दाह संस्कार (Cremation) किया गया, उनकी अस्थियों को मृतकों के परिजनों को सौंपा जायेगा. केएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार (10.06.2020) को यह जानकारी देते हुए बताया कि परिजनों की भावनाओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

उन्होंने कहा कि निकाय ने यह भी निर्णय लिया है कि जिन मृतकों को दफनाया गया है उनकी कब्र (Grave) पर परिजनों को दूर से श्रद्धांजलि (Tribute) देने की अनुमति दी जायेगी.

उन्होंने कहा कि केएमसी मृतकों के दाह संस्कार के बाद उनके शरीर के नाभि क्षेत्र की अस्थियां नहीं देगी, क्योंकि इससे संक्रमण फैलने का खतरा है. अभी तक केएमसी कोरोना वायरस (Coronavirus) से मरने वालों के परिजनों को इसकी सूचना नहीं दे रहा था कि उन्हें कहां दफनाया गया है या दाह संस्कार किया गया है.

अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों के परिजन हमसे अनुरोध कर रहे थे कि उन्हें शवों (Dead bodies) के अंतिम संस्कार के समय उपस्थित होने की अनुमति दी जाये. हमने विशेषज्ञों से इस बारे में चर्चा की और मृतकों के दाह संस्कार के बाद उनके अस्थियों को परिजनों को सौंपने का निर्णय लिया. लेकिन, हम नाभि की राख नहीं सौंपेंगे क्योंकि इससे महामारी (Pandemic) के और फैलने का खतरा है.

Posted By : Samir ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें