1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. irctc news railway line under water in west bengal howrah ranchi train to leave from santaragachhi and kharagpur mtj

IRCTC News: बंगाल में बारिश से डूबीं रेल की पटरियां, हावड़ा की बजाय यहां से छूटेंगी रांची जाने वाली ट्रेनें

Indian Railway News|IRCTC News|हावड़ा और टिकियापाड़ा स्टेशनों पर बारिश का पानी जम गया है. रेल की पटरियां डूब चुकी हैं. हावड़ा से रांची, हटिया के लिए खुलने वाली ट्रेनों के समय और स्टेशन बदल दिये गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railway News|IRCTC News:  हावड़ा और टिकियापाड़ा में रेल की पटरियां जलमग्न
Indian Railway News|IRCTC News: हावड़ा और टिकियापाड़ा में रेल की पटरियां जलमग्न
PTI

कोलकाता/रांची: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सोमवार को हुई मूसलाधार बारिश के बाद मंगलवार को भी वर्षा का दौर जारी रहा. सोमवार को हुई रिकॉर्ड बारिश से न केवल जनजीवन प्रभावित हुआ, बल्कि ट्रेनों का परिचालन भी बाधित हो गया. बंगाल से झारखंड को जाने वाली ट्रेनों का स्टेशन और समय दोनों बदलना पड़ गया. हावड़ा से रांची के लिए खुलने वाली ट्रेनों को संतरागाछी और खड़गपुर में ही रोक लिया गया.

दक्षिण पूर्व रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि हावड़ा और टिकियापाड़ा स्टेशनों पर बारिश का पानी जम गया है. रेल की पटरियां डूब चुकी हैं. इसलिए हावड़ा से रांची एवं हटिया के लिए खुलने वाली ट्रेनों के समय और स्टेशन में परिवर्तन कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि ट्रेन संख्या 02804 हावड़ा-रांची स्पेशल ट्रेन मंगलवार (21 सितंबर) को हावड़ा स्टेशन की बजाय संतरागाछी स्टेशन से खुलेगी. ट्रेन के समय में भी बदलाव कर दिया गया है.

ट्रेन संख्या 02804 हावड़ा-रांची स्पेशल ट्रेन आमतौर पर हावड़ा से रात के 10:15 बजे खुलती है और सुबह 5:50 बजे झारखंड की राजधानी रांची पहुंचती है. लेकिन, आज यह ट्रेन हावड़ा स्टेशन की बजाय संतरागाछी स्टेशन से खुलेगी. ट्रेन रात के 11:15 बजे संतरागाछी से रवाना होगी और अपने तय समय पर सुबह 5:50 बजे रांची पहुंचेगी. हावड़ा-रांची-हावड़ा ट्रेन अभी फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के रूप में चल रही है.

इतना ही नहीं, बंगाल के हावड़ा एवं टिकियापाड़ा स्टेशनों में जल जमाव के कारण ट्रेन संख्या 08628 रांची-हावड़ा स्पेशल ट्रेन हावड़ा स्टेशन की बजाय खड़गपुर स्टेशन तक ही गयी. हावड़ा औ रांची के बीच चलने वाली यह इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में तीन दिन जमशेदपुर के रास्ते जाती है, जबकि तीन दिन धनबाद के रास्ते हावड़ा तक जाती है. ट्रेन रांची से सुबह 5:40 बजे खुलती है और उसी दिन दोपहर 3:10 बजे हावड़ा पहुंचती है.

इसी तरह हावड़ा से 12:50 बजे खुलने वाली हावड़ा-रांची इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन, जो बोकारो के रास्ते रांची पहुंचती है, मंगलवार को दोपहर 2:30 बजे खड़गपुर से खुली और रात के 10:15 बजे रांची पहुंचने की उम्मीद है. उल्लेखनीय है कि पिछले 24 घंटे (21 सितंबर की सुबह 8:30 बजे तक) कोलकाता में हुई बारिश ने पिछले 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

मौसम विभाग ने बताया है कि सागर द्वीप में सबसे ज्यादा 212.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी. दमदम में 134 मिमी, साल्टलेक में 118.2 मिमी, कैनिंग में 115 मिमी, डायमंड हार्बर में 105.5 मिमी, बैरकपुर में 101.8 मिमी, झारग्राम में 95.8 मिमी, हल्दिया में 94.6 मिमी, मेदिनीपुर सीडब्ल्यूसी में 80.2 मिमी, मेदिनीपुर में 79 मिमी, मोहनपुर में 72.4 मिमी, कलाईकुंडा में 69.8 मिमी और अलीपुर में 60.6 मिमी वर्षा दर्ज की गयी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें