1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. central government will interfere in malda blast case who is trying to communalise the incident mtj

मालदा विस्फोट में हस्तक्षेप करेगा केंद्र! कौन दे रहा है घटना को सांप्रदायिक रंग?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मालदा विस्फोट में हस्तक्षेप करेगा केंद्र! कौन दे रहा है घटना को सांप्रदायिक रंग?
मालदा विस्फोट में हस्तक्षेप करेगा केंद्र! कौन दे रहा है घटना को सांप्रदायिक रंग?

Malda Factory Blast Case: कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मालदा जिला में पिछले दिनों एक प्लास्टिक फैक्ट्री में हुए विस्फोट पर राजनीति गरमा गयी है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विस्फोट की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) से जांच के साथ-साथ केंद्र से इस मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है, तो सत्तारूढ़ पार्टी अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा पर घटना को सांप्रदायिक रंग देने का आरोप लगाया है.

पश्चिम बंगाल में विपक्षी दल भाजपा ने मालदा में विस्फोट के बाद आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के राज में राज्य अवैध बम बनाने की फैक्टरी में तब्दील हो गया है. तृणमूल कांग्रेस ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. सत्ताधारी दल ने कहा कि भाजपा वर्ष 2021 में बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मामले को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रही है.

गौरतलब है कि मालदा जिले के सुजापुर में 19 नवंबर, 2020 को प्लास्टिक की एक फैक्टरी में विस्फोट से छह लोगों की मौत हो गयी थी. इस घटना के बाद भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच एक बार फिर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया. भाजपा ने घटना की जांच राष्ट्रीय जांच एंजेंसी (एनआईए) से कराने की मांग की वहीं तृणमूल कांग्रेस ने घटना का राजनीतिकरण नहीं करने को कहा था.

पश्चिम बंगाल प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने सवाल किया कि ‘केवल बंगाल’ में ही विस्फोट क्यों हो रहे हैं? उन्होंने कहा कि राज्य अवैध बम निर्माण की फैक्टरी बन चुका है. वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने एक दिन पहले कहा था कि पार्टी सच्चाई को सामने लाने के लिए मामले की एनआइए जांच कराने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखेगी.

तृणमूल ने गुजरात की दिलायी याद

पश्चिम बंगाल के मंत्री ब्रत्य बसु ने कहा,‘भाजपा विधानसभा चुनाव से पहले मुद्दे को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रही है. कुछ वर्ष पहले इसी तरह का विस्फोट गुजरात की एक रसायन कंपनी में हुआ था. उसमें कुछ लोग मारे गये थे और कई घायल हुए थे. हमने उसमें किसी प्रकार का आतंकी कोण ढूंढ़ने की कोशिश नहीं की.’

पीड़ितों के घर पहुंचा भाजपा का प्रतिनिधिमंडल

विस्फोट पीड़ितों के परिवार से मुलाकात करने के लिए श्रीरूप मित्रा चौधरी की अगुवाई में भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल सुजापुर में है. पुलिस ने उन्हें दुर्घटनास्थल पर जाने से रोक दिया. पश्चिम बंगाल विशेष कार्य बल के जवान और फॉरेंसिक विशेषज्ञ शुक्रवार को सुजापुर में उस फैक्टरी में गये, जहां विस्फोट हुआ था. उन्होंने वहां से नमूने एकत्र किये.

एक अधिकारी ने बताया कि मालदा मंडल के आयुक्त सैयद अहमद बाबा और राज्य पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर गये. राज्य एसटीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘हमने दो बार घटनास्थल का दौरा किया है. हमने पूरे क्षेत्र को देखा है और जांच बहुत प्रारंभिक चरण में है. हमने कुछ स्थानीय लोगों से बात की है, लेकिन और अधिक तथ्यों को जांचने की जरूरत है.’

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें