1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal latest news cisce directs to start online classes for 11th students of icse

ICSE के छात्र ध्यान दें, क्लास 11वीं की पढ़ाई को लेकर CISCE ने जारी किया ये निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कल से 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया होगी शुरू
कल से 11वीं में एडमिशन की प्रक्रिया होगी शुरू
सोशल मीडिया

कोलकाता: द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से आइसीएसइ (10वीं कक्षा) की परीक्षा रद्द कर दी गयी है. वर्तमान में कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए काउंसिल ने विद्यार्थियों के बाद में परीक्षा देने के विकल्प को भी वापस ले लिया है. अब काउंसिल की ओर से विद्यार्थियों को अगली कक्षा यानि कि 11वीं के लिए ऑनलाइन क्लासेज के जरिये पढ़ाई करने के लिए कहा जा रहा है.

वहीं स्कूलों को 11वीं कक्षा के लिए दाखिला प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने के लिए कहा गया है. जिन स्कूलों ने ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है, उन स्कूलों को छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लासेज अप्रैल महीने के अंत तक ही शुरु करने का निर्देश दिया गया है. ध्यान रहे, परीक्षा खत्म होने के बाद वह दसवीं के नतीजों से पहले ही आइसीएसइ काउंसिल से जुड़े स्कूलों में 11वीं के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है.

आइसीएसई (10वीं) के विद्यार्थियों की परीक्षा कोविड के कारण इस साल भी नहीं होगी. उनको एक पारदर्शी प्रणाली से मूल्यांकन कर स्कोर दिये जायेंगे. अब इन विद्यार्थियों के लिए अगली कक्षा यानि कि 11वीं के लिए ऑनलाइन क्लासेज करवाने का एक शिड्यूल तैयार करने के लिए स्कूलों को सूचना जारी की गयी है.

ला मार्टिनियर स्कूल के सचिव सुप्रियो धर ने जानकारी दी कि कक्षा 11वीं के छात्रों को एडमिशन प्रक्रिया के बाद ऑनलाइन क्लासेज से जोड़ा जायेगा, जिससे वह अगली कक्षा के लिए पढ़ाई से डिजिटली जुड़ सकें. हावड़ा के एक आइसीएसइ स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि जिन छात्रों को आइसीएसई परीक्षा अभी मई में देनी थी, वही विद्यार्थी आइएससी (12वीं) 2023 के सिलेबस में प्रवेश कर पायेंगे. उनको अभी 11वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन क्लासेज से जुड़ना होगा.

उल्लेखनीय है कि काउंसिल ने बहुत पहले ही 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती कर दी थी. आइसीएसइ की परीक्षा देनेवाले दसवीं के विद्यार्थी इस बात से असंतुष्ट हैं कि उनकी प्रथम बोर्ड परीक्षा ही रद्द कर दी गयी है, क्योंकि इसी परीक्षा से वह खुद का सही मूल्यांकन कर सकते थे, लेकिन परीक्षा रद्द कर दी गयी है.

कुछ छात्र कहते हैं कि उनके प्री बोर्ड स्कोर से वे संतुष्ट नहीं हैं. फाइनल परीक्षा पूरी तैयारी के साथ देना चाहते थे, लेकिन अब उनको प्री बोर्ड के स्कोर से ही संतुष्ट होना पड़ेगा. छात्रों को बोर्ड के ही फाइनल स्कोर का इंतजार करना पड़ेगा. वहीं 2021 में आइएससी (12वीं) की परीक्षा देनेवाले विद्यार्थियों के लिए हल्का किया गया पाठ्यक्रम वही रहेगा, इसमें फिलहाल कोई बदलाव नहीं है. आइएससी, 12वीं की परीक्षा वर्तमान कोविड परिस्थिति में होगी कि नहीं, इसको लेकर भी काउंसिल अभी फाइनल कुछ नहीं खुलासा कर रही है. इस पर फाइनल फैसला जून के प्रथम सप्ताह में लिया जायेगा. ध्यान रहे, दोनों परीक्षाएं 4-5 मई से क्रमश: शुरु होनेवाली थीं. सीबीएसई की परीक्षा रद्द करने के बाद आइसीएसइ की परीक्षा भी रद्द की गयी.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें