1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal coronavirus vaccine latest news the state government asked for three crore doses of vaccine from the center

बंगाल सरकार ने केंद्र से मांगी वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक, 1 मई से डेढ़ करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1 मई से डेढ़ करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य
1 मई से डेढ़ करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य
fb

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार ने फिर केंद्र सरकार को पत्र देकर वैक्सीन की मांग की है. राज्य सरकार ने गुरुवार को केंद्र सरकार को पत्र देकर तीन करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति करने का आवेदन किया है. गुरुवार को राज्य सचिवालय में मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय, स्वास्थ्य सचिव एनएन निगम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने बैठक की.

राज्य सचिवालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्र सरकार ने एक मई 2021 से टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू करने की घोषणा की है, जिसके तहत 18 से 45 वर्ष तक के नागरिकों को भी टीका लगाया जायेगा. पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य सचिव एनएस निगम ने केंद्र सरकार को पत्र लिख कर कहा है कि राज्य सरकार ने एक मई से शुरू होनेवाले टीकाकरण में कुल डेढ़ करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है. इसमें से एक करोड़ राज्य सरकार अपने स्तर से और 50 लाख निजी अस्पताल के माध्यम से लगाया जायेगा.

राज्य सरकार ने एक करोड़ लोगों टीका देने के लिए दो करोड़ वैक्सीन की मांग की है, ताकि एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दी जा सके. इसके अलावा राज्य सरकार ने अपने पत्र में निजी अस्पतालों के माध्यम से 50 लाख लोगों का टीकाकरण कराने की योजना बनायी है और इसके लिए राज्य सरकार ने अतिरिक्त एक करोड़ वैक्सीन की मांग की है.

गौरतलब है कि वैक्सीन को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार व केंद्र के बीच खींचतान जारी है. राज्य सरकार का आरोप रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की आपूर्ति नहीं की जा रही है, जिसकी वजह से यहां टीकाकरण अभियान बाधित हो रहा है. गुरुवार को राज्य सरकार ने केंद्र को लिखे पत्र में कहा है कि एक मई से शुरू होनेवाले टीकाकरण के लिए राज्य के डेढ़ करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए कुल तीन करोड़ वैक्सीन की आवश्यकता है, जिसे राज्य सरकार ने जल्द से जल्द आवंटित करने का आवेदन किया है.

साथ ही राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि आगे के चरणों में और लोगों का टीकाकरण करने के लिए फिर से और वैक्सीन की मांग करेगी. प्रथम चरण में डेढ़ करोड़ लोगों के लिए वैक्सीन की तीन करोड़ खुराक की जरूरत है. इसके अलावा राज्य सरकार ने अपने पत्र में कहा कि केंद्र सरकार 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त में दी जानेवाली वैक्सीन की आपूर्ति ऐसे ही जारी रहनी चाहिए, ताकि 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से जारी रहे.

Posted By : Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें