1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. asansol
  5. the commissionerate police has started from its level to make people aware to avoid the effects of corona

"अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई"

By Shaurya Punj
Updated Date
The Commissionerate Police has started from its level to make people aware to avoid the effects of Corona
The Commissionerate Police has started from its level to make people aware to avoid the effects of Corona
Prabhat Khabar

आसनसोल : कोरोना वायरस के प्रभाव को बढ़ने से रोकने के लिए पुलिस आयुक्त सुकेश कुमार जैन ने अपने विभाग में सभी अधिकारी और कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बतरने और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा है. जिसके उपरांत आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट (एडीपीसी) मुख्यालय सहित कमिश्नरेट अंतर्गत सभी वरीय अधिकारियों के कार्यालय, सभी विभागों (खुफिया विभाग, स्पेशल ब्रांच, ट्रैफिक) के कार्यालय, सभी थानों, जहां भी आम आदमी का आना जाना है, उन कार्यालयों में दाखिल होने से पहले सभी को बाहर हाथ धोकर ही अंदर प्रवेश कराने की तैयारी आरम्भ हो गयी.

कार्यालय के बाहर सेनिटाइजर की व्यवस्था की जा रही है. पुलिस के आवासीय इलाकों, बैरेक, मेस, कैंटीन में भी सफाई को लेकर अतिरिक्त सफाई कर्मियों की तैनाती की गई है. पुलिस आयुक्त ने कहा कि कोरोना को लेकर विशेष सतर्कता अपनायी जा रही है. इससे बचाव के लिए जो भी गाइडलाइन है, उसके तहत कमिश्नरेट में सभी को जागरूक किया जा रहा है. सोशल मीडिया पर भी पुलिस अपनी ओर से जागरूकता फैला रही है. इसे लेकर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कानून के दायरे में कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. प्रशासन के साथ-साथ पुलिस भी इसे लेकर अपने स्तर से लोगों में जागरूकता फैला रही है.

सनद रहे कि कोरोना वायरस को लेकर पूरे विश्व पर खतरा मंडरा रहा है. भारत में इसका प्रभाव कुछ कम है. इसके बावजूद भी इस खतरे से निबटने को लेकर हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है. मंगलवार तक कुल तीन लोग इसके चपेट में आकर मारे गए हैं. यह बीमारी बहुत जल्द महामारी का रूप धारण कर सकती है. इससे बचाव के लिए हर स्तर से कार्य किया जा रहा है. राज्य सरकार ने 15 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की है. उच्च न्यायालय से लेकर निचली सभी अदालतों में कार्य की गति को धीमा कर दी गयी है. विशेष मामलों पर ही सुनवाई हो रही है. प्रशासन के साथ-साथ पुलिस भी अपने स्तर से इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है.

सोशल मीडिया पर कमिश्नरेट पुलिस ने प्रचार आरम्भ किया

कोरोना के प्रभाव से बचने के लिए लोगों का जागरूक करने के लिए कमिश्नरेट पुलिस अपने स्तर से प्रयास आरम्भ कर दिया है. समय-समय पर हाथ धोना, इस बीमारी के लक्षण का संदेह होने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क करने, बीमारी के लक्षण क्या हैं? आदि को लेकर कमिश्नरेट पुलिस अपने सभी सोशल मीडिया साइटों पर लगातार प्रचार करने का कार्य आरंभ किया है. पुलिस का मानना है कि लोगों की जागरूकता से ही इस बीमारी को महामारी बनने से रोका जा सकता है.

सभी कार्यालयों में हाथ धोकर प्रवेश अनिवार्य

पुलिस आयुक्त द्वारा कोरोना को लेकर विशेष एतिहाद बरतने की अपील के बाद कमिश्नरेट अंतर्गत सभी पुलिस कार्यालय में आने वाले हर पुलिस अधिकारी, कर्मी, आम नागरिक को प्रवेश से पूर्व बाहर हाथ धोने को अनिवार्य कर दिया गया है. सेनिटाइजर के अभाव में हैंडवाश उपलब्ध कराया गया है. पुलिस कार्यालयों में हर प्रकार के लोगों का आना-जाना लगा रहता है. इस बीमारी से पीड़ित कोई व्यक्ति यदि पुलिस कार्यालय में आता है तो यह बीमारी बड़े पैमाने पर काफी लोगों को अपनी चपेट में ले सकती है. इस विषय को ध्यान में रखते हुए यह एतिहाद मंगलवार से आरम्भ की गई है.

कांस्टेबल, सिविक वोलेंटियर और होमगार्ड को दिया जायेगा मास्क

कमिश्नरेट में तैनात पुलिस कांस्टेबल, सिविक वोलेंटियर और होमगार्ड को मंगलवार से नि:शुल्क सेनिटाइजर और मास्क मुहैया कराने का कार्य आरंभ किया गया. उन्हें बताया जा रहा है कि जरूरत के आधार पर ही मास्क का उपयोग करें और सेनिटाइजर का उपयोग लगातार करें. पुलिस का मानना है कि सरकारी सभी विभाग के कार्यालय जरूरत के अनुसार बंद किया जा सकता है. पुलिस विभाग को हर परिस्थिति में निरंतर कार्य करना पड़ेगा. इस विषय को ध्यान में रखते हुए सभी को ऊक्त समान मुहैया कराने को कहा गया है.

मेस और पुलिस बैरेक को अतिसंवेदनशील की सूची में डाला गया

कमिश्नरेट में स्थित पुलिस मेस, बैरेक, कैंटीन आदि जगहों को अतिसंवेदनशील की सूची में रखा गया है. यहां भारी संख्या में पुलिस के जवान एक साथ रहते और मिलते हैं. इन जगहों पर नियमित सफाई के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मियों की तैनाती की गई है. सभी जगहों पर हैंडवाश मुहैया कराया गया है और पुलिस कर्मियों को कहा गया है कि नियमित अंतराल पर अपना हाथ अच्छी तरह से साफ करें.

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

पुलिस आयुक्त श्री जैन ने कहा कि जिले में अबतक कोरोना के किसी मरीज की पुष्टि नहीं हुई है. इसके बावजूद भी विश्व स्तर पर फैली इस बीमारी को लेकर लोगों में डर होना स्वाभाविक है. यदि कोई व्यक्ति इसे लेकर अफवाह फैलता है तो पुलिस उसे तत्काल गिरफ्तार करेगी और कानून के दायरे में कार्रवाई करने का निर्देश आधिकरियों को दिया गया है. उन्होंने लोगों से आतंकित नहीं होने की अपील करते हुए कहा कि पुलिस और प्रशासन इससे निबटने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें