17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

West Bengal : पूर्व बर्दवान जिला स्वास्थ्य विभाग ने प्रतिष्ठित डेयरी उत्पाद पर लगायी रोक

पूर्व बर्दवान में एक प्रतिष्ठित डेयरी के सभी डीलरों, स्टॉकिस्टों, जिला प्रशासन के अधिकारियों, खाद्य और सुरक्षा अधिकारियों के साथ-साथ सभी ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया गया है. इस विज्ञप्ति के बाद समूचे जिले में हड़कंप मच गया है.

बर्दवान/पानागढ़, मुकेश तिवारी : पश्चिम बंगाल के पूर्व बर्दवान (East Bardhaman) जिला स्वास्थ्य विभाग ने एक प्रतिष्ठित डेयरी की दही की बिक्री पर रोक लगा दी है. जिले के दो अलग-अलग ब्लॉकों से उक्त कंपनी की दही से खाद्य विषाक्तता फैलने की सूचना मिली है. एक विशिष्ट संक्रमण इस खाद्य पदार्थ में पाया गया है. बताया जाता है कि इस कंपनी के ‘स्वीट योगर्ट’ में संक्रमण के स्रोत होने का संदेह था. एकत्र किये गये ऐसे ही एक खाद्य पदार्थ के सूक्ष्म जीव विज्ञानी परीक्षण में स्टैफिलोकोकस ऑरियस नामक एक विषाक्त बैक्टीरिया पाया गया है.

विज्ञप्ति के बाद समूचे जिले में मचा हड़कंप

इसके बाद से ही जिला स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया. विभाग के चीफ मेडिकल ऑफिसर टू ने उक्त विज्ञप्ति जारी की है. इस विज्ञप्ति में स्वीट योगर्ट (बैच नंबर – केपीवी3653) के सभी वितरक खुदरा विक्रेताओं को स्वीट योगर्ट की बिक्री बंद करने का निर्देश दिया गया है. इसे एक अत्यावश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य निर्देश बताया गया है. इस निर्देश का पालन नहीं करने पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी. यह निर्देश पूर्व बर्दवान में इस कंपनी के सभी डीलरों, स्टॉकिस्टों, जिला प्रशासन के अधिकारियों, खाद्य और सुरक्षा अधिकारियों के साथ-साथ सभी ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारियों को दिया गया है. इस विज्ञप्ति के बाद समूचे जिले में हड़कंप मच गया है.

Also Read: Rashid Khan : शास्त्रीय गायक उस्ताद राशिद खान का हुआ निधन, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जताया शोक
पश्चिम बर्दवान जिला में भी अमूल दही की बिक्री पर लगी रोक

बांकुडा में स्थित इस कंपनी के प्लांट में तैयार मीठी दही (मिष्टि दोई) की बिक्री पर पूर्व बर्दवान जिला में स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रतिबंध लगाने के बाद पश्चिम बर्दवान जिला भी हरकत में आ गया है. जिले के मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओएच) डॉ शेख मोहम्मद यूनुस ने बताया कि जिला में इस ब्रांड की मीठी दही बैच नम्बर केवीपी 3653 का विभिन्न जगहों से सैंपल कलेक्शन किया गया है. जांच में किसी प्रकार की कोई विषाक्त जीवाणु मिलने पर जिला में भी इस दही के बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जायेगा. गौरतलब है कि पूर्व बर्दवान जिले के दो अलग-अलग प्रखंडों से खाद्य विषाक्तता के फैलने की सूचना के आधार पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने बांकुडा स्थित इस ब्रांड की मीठी दही बैच नंबर केवीपी-3653 की विभिन्न जगहों से सैंपल लेकर जांच की.

Also Read: ममता बनर्जी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष कहा, लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर उद्घाटन के जरिए भाजपा कर रही नौटंकी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें