38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

25-25 वर्ष से जमे हैं एक ही कोयला कंपनी में

भ्रष्टाचार पर लगाम के लिए अधिकारियों के लिए बनी थी तबादला नीति 10 वर्ष तक एरिया, 15 व‍र्ष तक ही एक कंपनी में रहने का है प्रावधान सांकतोड़िया : एक ही कंपनी में 15 साल से ज्यादा वक्त से जमे कोयला अधिकारियों का स्थानांतरण करने की नीति कोल इंडिया ने बनाई जरूर है, लेकिन ईसीएल […]

भ्रष्टाचार पर लगाम के लिए अधिकारियों के लिए बनी थी तबादला नीति

10 वर्ष तक एरिया, 15 व‍र्ष तक ही एक कंपनी में रहने का है प्रावधान
सांकतोड़िया : एक ही कंपनी में 15 साल से ज्यादा वक्त से जमे कोयला अधिकारियों का स्थानांतरण करने की नीति कोल इंडिया ने बनाई जरूर है, लेकिन ईसीएल में इसका उल्लंघन हो रहा है. कई वरिष्ठ अधिकारी 15 साल से भी ज्यादा वक्त से जमे हुए हैं. इन्हें दूसरी कंपनी म जाना था. पर अभी तक स्थानीय स्तर पर ही इधर से उधर तबादला करा डटे हुए हैं.
कोल इंडिया तथा इसकी अनुषांगिक कोयला कंपनियों में 20 हजार से अधिक अधिकारी विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं. प्रत्येक वर्ष सीआइएल स्तर पर एक से दूसरे कंपनी में तबादला किया जाता है, जबकि कंपनी स्तर पर भी इधर से उधर स्थानांतरित किये जाते हैं. इसके बावजूद कई अधिकारी ऐसे हैं, जो 15 वर्ष से अधिक समय से एक ही स्थान पर जमे हैं. शिकायत से बचने के लिए कंपनी के अंदर ही इधर-उधर तबादला करा लेते हैं.
भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए कोल इंडिया ने नई तबादला नीति तैयार की थी. एक ही कंपनी में 15 वर्षों से जमे अधिकारियों की सूची भी बनाई गई, पर इस नीति का पालन पूरी तरह से नहीं किया जा सका. इसीएल में कई अधिकारी 25-25 साल से जमे हुए हैं, यानी नौकरी में आने के बाद ईसीएल में कार्य करते हुए प्रमोशन ले रहे हैं. इसमें उप महाप्रबंधक व महाप्रबंधक स्तर के भी अधिकारी शामिल हैं.
दावा किया जा रहा है कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने से इनका तबादला आदेश जारी नहीं किया जा रहा है. लेकिन चुनाव बाद इस पर कार्य शुरू हो सकता है. नई नीति के संबंध में सीआइएल के कंपनी सचिव एम विश्वनाथन ने सर्कुलर जारी कर कहा था कि एक अधिकारी किसी कोलियरी (खदान) में पांच साल से अधिक समय तक काम नहीं करेगा. एक एरिया में दस वर्ष से ज्यादा नहीं रुकेगा. एक कंपनी में कार्य करते हुए 15 साल बीत जाने पर उसका अनिवार्य रूप से दूसरी कंपनी में तबादला कर दिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें