29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते पर आया बड़ा अपडेट, वित्त मंत्री ने 3 फीसदी DA बढ़ाने का किया ऐलान

7th Pay Commission|DA Hike|महंगाई भत्ता पर बड़ा अपडेट आ गया है. सरकार ने महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की वृद्धि करने का ऐलान कर दिया है. बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री ने सदन में इसकी घोषणा की. लाखों सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा.

7th Pay Commission|DA Hike|महंगाई भत्ता पर बड़ा अपडेट आ गया है. सरकार ने महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की वृद्धि का ऐलान कर दिया है. बजट सत्र के दौरान बुधवार को वित्त मंत्री ने सदन में इसकी घोषणा की. मामला पश्चिम बंगाल सरकार से जुड़ा है. बंगाल में इन दिनों बजट सत्र चल रहा है. इसी सत्र के दौरान पश्चिम बंगाल की वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य ने बजट पेश करते हुए महंगाई भत्ता (Dearness Allownace) यानी डीए (7th CPC DA Hike) में 3 फीसदी का इजाफा करने की घोषणा की. पश्चिम बंगाल सरकार के लाखों कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा.

एक मार्च से मिलने लगेगा बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ

ममता बनर्जी की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने तीन दिन से धरना पर बैठे सरकारी कर्मचारियों को साधने की कोशिश के तहत यह कदम उठाया. उन्होंने सदन को बताया कि बंगाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए तीन फीसदी डीए बढ़ाने का फैसला किया है. इसका लाभ बंगाल सरकार के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी मिलेगा. यानी पेंशनभोगी भी महंगाई भत्ते में वृद्धि के हकदार होंगे. चंद्रिमा ने सदन में कहा कि बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को एक मार्च से ही मिलने लगेगा.

15 फरवरी तक का कर्मचारियों ने दिया था अल्टीमेटम

बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार के कर्मचारी लंबे समय से डीए बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. राजधानी कोलकाता में शहीद मीनार के नीचे सरकारी कर्मचारियों का अनशन चल रहा है. आंदोलनरत सरकारी कर्मचारियों के संगठन ने ममता बनर्जी सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि डीए में वृद्धि का ऐलान 15 फरवरी तक करना होगा. सरकार ने आज बजट में इसे बढ़ाने का ऐलान कर दिया.

Also Read: Budget 2023: 7 साल का हुआ 7th Pay Commission, अगला वेतन आयोग आयेगा या इसी बजट में होगा इंतजाम?

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा संभव

बता दें कि केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 35 फीसदी का अंतर था. अब 3 फीसदी डीए बढ़ने से यह अंतर घटकर 32 फीसदी हो गया है. यह अंतर और बढ़ जायेगा, जब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि करेगी. उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस बार 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें