36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पेटीएम अकाउंट अपडेट के नाम पर ठगी

लिंक में िदये एप को डाउनलोड किया, तो देखते ही देखते हजारों रुपये हो गये गायब संगीतकार से ठगी अकाउंट से 63 हजार 825 रुपये निकलने के बाद पीड़ित ने साइबर थाने में दर्ज करायी शिकायत पीड़ित संगीतकार ने कहा : मोबाइल में आये मैसेज में फोन करने पर शातिरों ने कराया था एक एप […]

  • लिंक में िदये एप को डाउनलोड किया, तो देखते ही देखते हजारों रुपये हो गये गायब
  • संगीतकार से ठगी
  • अकाउंट से 63 हजार 825 रुपये निकलने के बाद पीड़ित ने साइबर थाने में दर्ज करायी शिकायत
  • पीड़ित संगीतकार ने कहा : मोबाइल में आये मैसेज में फोन करने पर शातिरों ने कराया था एक एप लोड
कोलकाता : पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के नाम पर एक शास्त्रीय संगीतकार के बैंक अकाउंट से 63 हजार 825 रुपये निकाल लिये गये. इस बाबत आनंदपुर इलाके के निवासी शांतनु भट्टाचार्य ने लालबाजार के साइबर थाने में शिकायत दर्ज करायी है.शिकायत में पुलिस को उन्होंने बताया कि एक दिन उनके मोबाइल फोन पर एक अज्ञात नंबर से मैसेज आया. मैसेज में उनके पेटीएम अकाउंट बंद होने की जानकारी देकर जल्द अकाउंट अपडेट करने को कहा गया था. पीड़ित का आरोप है कि उन्होंने मैसेज में दिये गये मोबाइल नंबर पर इस बारे में विस्तृत जानकारी जानने के लिए फोन किया. पीड़ित का आरोप है कि मैसेज देनेवाले ने उन्हें अपने मोबाइल फोन में एक एप लोड करवाया.
इसके बाद उन्हें एक अकाउंट नंबर दिया गया और एटीएम कार्ड से 10 रुपये ट्रांसफर करने को कहा. इसके बाद क्रेडिट कार्ड से पांच रुपये उस अकाउंट में ट्रांसफर करने को कहा. पीड़ित ने शिकायत में पुलिस को बताया कि रुपये ट्रांसफर करते ही अचानक उनके मोबाइल फोन पर ऑनलाइन अकाउंट से कुल 63 हजार 825 रुपये निकाल लिये जाने के कई मैसेज आये.
जब उन्होंने फिर से उस नंबर पर फोन किया, तो फोन बंद मिला. तब जाकर उन्होंने इसकी शिकायत लालबाजार के साइबर थाने में दर्ज करायी. पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.
बेलघरिया में अकाउंट से उड़ाये 45 हजार
कोलकाता. अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर शातिर बदमाशों का गिरोह एक व्यक्ति के बैंक अकाउंट से 45 हजार 739 रुपये उड़ा लिये. पीड़ित का नाम अमित चटर्जी है. वह उत्तर 24 परगना के बेलघरिया के नीलगंज रोड के रहनेवाले हैं. घटना के समय काशीपुर थाना क्षेत्र में रहने के कारण अकाउंट से रुपये निकलने की जानकारी मिलने पर उन्होंने काशीपुर थाने में शनिवार की रात इसकी शिकायत दर्ज करायी है.
काशीपुर थाने की पुलिस के अलावा लालबाजार के साइबर थाने की पुलिस ने भी अपने तरीके से मामले की जांच शुरू कर दी है. पीड़ित ने पुलिस को बताया कि उसके मोबाइल फोन में किसी अज्ञात व्यक्ति का मैसेज आया.
मैसेज में पेटीएम अकाउंट अपडेट करने की जानकारी दी गयी थी. उसने मैसेज करनेवाले व्यक्ति से संपर्क किया, तो पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के पहले उससे बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी मांगी. पीड़ित का आरोप है कि उसने जानकारी देने में असमर्थता जाहिर की तो उसे ‘क्यूएस’ नामक एक एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करने को कहा गया.
पीड़ित का आरोप है कि मोबाइल में उसने उस एप को डाउनलोड किया, जिसके बाद मैसेज भेजनेवाले व्यक्ति ने फोन पर उसे एक रुपये भेजने को कहा. उसने जैसे ही एक रुपये भेजा, उसके बैंक व पेटीएम अकाउंट से कुल 45 हजार 739 रुपये निकल गये. तुरंत वह इसकी शिकायत दर्ज कराने थाने पहुंचा. पुलिस की तरफ से मामले को गंभीरता से लेकर इसकी जांच शुरू कर दी गयी है.
  • न लिंक पर क्लिक करें, न ही अनजान एप लोड करें
  • पुलिस की चेतावनी : अनजान नंबर से आये फोन व मैसेज का जवाब ना दें
  • कोलकाता पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 8585063104 पर करें सूचित
कोलकाता. महानगर में कई लोगों को पेटीएम एप अपडेट करने के नाम पर उनके अकाउंट से अत्याधुनिक तरीके से 45 से 65 हजार रुपये तक निकाले जाने के मामले में कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने बताया कि कोलकाता पुलिस के क्षेत्र में मौजूद थानों में इस तरह की कई शिकायतें दर्ज हुई हैं.
सोशल मीडिया में लोगों से पेटीएम एप अपलोड करने या बैंक से जुड़ी किसी जानकारी के सिलसिले में आये मैसेज का जवाब नहीं देने का आवेदन किया जा रहा है. कोई भी व्यक्ति इस तरह की ठगी का शिकार हो चुके हैं, तो कोलकाता पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 8585063104 पर फोन कर मदद ले सकते हैं.
इन बातों का रखें ख्याल :
1. किसी भी अनजान नंबर से आये फोन व मैसेज का जवाब ना दें
2 . किसी भी अनजान नंबर या इमेल में आये लिंक पर क्लिक ना करें
3. किसी भी अनजान नये एप को अपने एनरॉयड मोबाइल में लोड ना करें
4. प्रतिष्ठित साइट से ही ऑनलाइन खरीदारी करें
5. कभी किसी अनजान को फोन पर अपने बैंक अकाउंट से जुड़े डेबिट व क्रेडिट कार्ड की जानकारी ना दें
6. कार्ड की जानकारी साइट पर भविष्य के लिए वहां सेव ना रखें
7. जहां भी सुविधा मिले, वहां कम्प्यूटर में अपना इमेल अकाउंट ना खोलें
8. कभी एटीएम काउंटर में दूसरों के सामने रुपये व पिन टाइप ना करें
9. किसी पर भी भरोसा कर अपने बैंक अकाउंट की जानकारी उन्हें ना दें
10. प्रत्येक एक से तीन महीने के अंदर एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड व पेटीएम एप का पासवर्ड बदलते रहें
पीड़ित ने बेनियापुकुर थाने में दर्ज करायी शिकायत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें